home page

Chanakya Niti: किस्मत से मिलती है ऐसी पत्नी, बदल देती है पति का नसीब

Chanakya Niti for Wife Qualities: आचार्य चाणक्य को दुनिया के महानतम विद्वानों में गिना जाता है. उनकी नीतियां आज के समय में भी कारगर साबित होती हैं. चाणक्य नीति में ने स्त्री-पुरुष के बारे में भी विस्तार से बताया गया है.
 | 
Chanakya Niti: किस्मत से मिलती है ऐसी पत्नी, बदल देती है पति का नसीब

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  उन्होंने वैवाहिक जीवन और स्त्री-पुरुष संबंधों को लेकर कई ऐसी बाते कहीं हैं, जिनको अपनाकर इंसान सुखी जीवन व्यतीत करता है. आज चाणक्य नीति में पत्नी के उन गुणों के बारे में बताएंगे, जिसको ऐसी पत्नी मिल जाए तो वह काफी किस्मत वाला माना जाता है.


धैर्य


विपत्ति के समय, स्त्री धैर्य के साथ मुश्किलों का सामना करती है, ऐसी स्त्रियों के पति काफी भाग्यशाली माने जाते हैं. धैर्य सुखी जीवन का सबसे बड़ा आधार होता है. इसके कारण बड़ी सी बड़ी मुश्किलें आसानी से पार हो जाती हैं.

Chanakya Niti: इन बातों से बढ़ता है पति-पत्नी के बीच प्यार, जानिए खुशहाल जीवन का राज


धर्म का रास्ता


चाणक्य नीति के अनुसार, जो स्त्री धर्म के रास्ते पर चलती है उसके पति का जीवन सुखमय होता है. भगवान पर विश्वास रखने वाली स्त्री के घर में भगवान वास करते हैं. उनके घर में हमेशा खुशहाली बने रहती है और दिक्कतें कोसों दूर रहती हैं.


क्रोध न करना


जो स्त्री उग्र स्वभाव की न होकर शांत और सौम्य होती हैं. वह अधिक गुस्सा नहीं करती हैं. ऐसी स्त्रियों के घर में कभी कलह नहीं होता है. क्रोध करने वाली स्त्रियों को पछताना पड़ता है. इससे इंसान का घर तक तबाह हो सकता है.

Chanakya Niti: इन बातों से बढ़ता है पति-पत्नी के बीच प्यार, जानिए खुशहाल जीवन का राज


संतोष की भावना


जिस स्त्री में संतोष की भावना होती है या जो थोड़े में ही संतुष्ट कर लेती हैं. जिस स्त्री की इच्छाएं अधिक नहीं होती हैं, ऐसी महिलाओं का वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. दांपत्य जीवन में कभी खटास नहीं आती है.