home page

Chanakya Niti: लड़कों की इन आदओं पर महिलाएं वार देती हैं जान

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में परुषों ओर महिलाओं के गुणों के बारे में जिक्र किया है पुरुषों की इन अदाओं पर महिलाएं दीवानी हो जाती है जो पुरुष महिलाओं को सम्मान देते हैं उन्हें स्वतंत्रता देते हैं.

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : पति-पत्नी के रिश्ते को बेहद पवित्र माना गया है. लेकिन ये रिश्ता कच्चे धागे की डोर से बंधा होता है. कई बार थोड़ी सी गलतफहमी की वजह से ये रिश्ता टूट जाता है. इसलिए इस रिश्ते को बड़ा संभाल कर रखना पड़ता है. आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर कुछ मूल मंत्र दिए हैं. उन्होंने चाणक्य नीति में बताया है कि किस तरह से पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाया जा सकता है. आइए बताते हैं कि पुरुषों का लव रिलेशव कैसे लंबे समय तक टिक सकता है।

ये भी पढ़ें : पति में हों ये 5 गुण तो पत्नी हमेशा रहती है संतुष्ट

बराबरी का दर्जा देने वाले पुरुष आते हैं पसंद


चाणक्य नीति के अनुसार, पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए उसमें भरोसा होना जरूरी है. इसके अलावा अगर पुरुष अपनी पत्नी को बराबरी का दर्जा देते हैं और उनकी इज्जत करते हैं, तो ऐसे रिश्ते काफी मजबूत रहते हैं और हमेशा टिके रहते हैं. जो पुरुष अपनी पार्टनर को स्वतंत्रता देते हैं और उनपर भरोसा करते हैं, ज्यादा रोक-टोक नहीं करते, तो उनका लव रिलेशन हमेशा मजबूत बना रहता है. ऐसे पुरुषों को महिलाएं ज्यादा पसंद करती हैं।

विश्वास और प्रेम पर टिकी होती है रिश्ते की नींव

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि पति-पत्नी के बीच का रिश्ता प्रेम, भरोसा और सम्मान के साथ बनता है. किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास और प्रेम पर टिकी होती है. अगर एक बार रिश्ते में भरोसा टूट जाए तो उस रिश्ते के बीच में दरार पड़ना तय होता है. इसलिए जो पुरुष अपनी पार्टनर का सम्मान करते हैं, उनका लव रिलेशन लंबे वक्त तक टिके रहता है. वहीं जो लोग महिलाओं का सम्मान नहीं करते या नीचा समझते हैं उनका लव रिलेशन कभी भी नहीं टिकता।

पार्टनर को कराएं सेफ फील

ये भी पढ़ें : 15 साल की उम्र में लड़की बॉयफ्रेंड के साथ कर रही थी ये काम, पापा ने रंगें हाथों पकड़ा


इसके अलावा चाणक्य नीति में बताया गया है कि महिलाएं उन पुरुषों के साथ रहना पसंद करती हैं, तो उनको हमेशा सुरक्षित महसूस कराएं. जो पुरुष महिलाओं की रक्षा नहीं कर सकते, ऐसे पुरुषों के साथ महिलाएं ज्यादा दिन नहीं रहतीं. ऐसे रिश्ते जल्दी टूट जाते हैं. इसलिए पुरुषों को अपनी पार्टनर को सेफ फील करना चाहिए और उनके लिए स्टैंड लेना चाहिए. पुरुषों का ये गुण महिलाओं को काफी ज्यादा पसंद आता है।