home page

दूध देना बंद करने पर गाय को छोड़ना पड़ेगा महंगा, होगी एफआईआर

If the cow is released after stopping milking, a case will be filed against the farmer  लावरिस पशुओं पर लगाम लगाने को लेकर सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दूध देना बंद करने पर गायों को छोड़ने वाले लोगों पर एक्शन करती नजर आने वाली है। सरकार की ओर से ऐसे लोगो को सख्त हिदायत देते हुए दूध निकालने के बाद गाय को छोड़ने वाले किसानों के खिलाफ एफआईआर (FIR) करने का फैसला लिया है आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला। 
 
 | 
दूध देना बंद करने पर गाय को छोड़ना पड़ेगा महंगा, होगी एफआईआर

HR Breaking News, नई दिल्ली डिजिटल डेस्क, लावारिस पशुओं पर लगाम को लेकर योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने उन किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है जो दूध देना बंद करने पर गायों को बेसहारा छोड़ देते हैं। यूपी सरकार ने सोमवार को कहा कि ऐसे किसानों के खिलाफ पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 


पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा, ''कसाई और किसान में अंतर है। हम किसानों का ध्यान रखेंगे, कसाइयों का नहीं। अपने पशुओं को छोड़ने वालों के खिलाफ पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम के तहत केस दर्ज किया जाएगा।'' वह सपा विधायक अवधेश प्रसाद की ओर से विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। 

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

प्रसाद ने सरकार से आवारा पशुओं की समस्या को लेकर योजना और इनकी वजह से मारे गए लोगों को मुआवजे से संबंधित सवाल पूछा था। जवाब में मंत्री ने कहा, ''ये आवारा मवेशी नहीं हैं, बल्कि उन्हें छोड़ा गया है। हर कोई जानता है कि उन्हें किसने छोड़ा है। जब एक गाय दूध देती है तो उसे रखा जाता है और जब दूध देना बंद करती है तो छोड़ दिया जाता है।''


मंत्री ने कहा कि 15 मई तक 6,187 गौ आश्रय केंद्र प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं। इनमें 8,38,015 पशुओं को रखा गया है। गौरतलब है कि प्रदेश में छुट्टा जानवरों की वजह से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हो रहा है। विधानसभा चुनाव के दौरान इस समस्या को विपक्ष ने बड़ा मुद्दा बनाया था।

बिजनेस के समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

 

बीजेपी को चुनाव में नुकसान की आशंकाओं के बीच खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने कई रैलियों में ऐलान किया कि राज्य में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने पर इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा। योगी सरकार ने 2017 में सत्ता में आने के बाद अवैध बूचड़खानों को बंद कर दिया था।