home page

Cyber Fraud Alert : धोखाधड़ी का शिकार होने पर परेशान न हों बैंक ग्राहक, बस कर लें ये छोटा-सा काम

डिजिटल होते दौर में ठगी के भी नए-नए तरीके निकाले जा रहे हैं। ऐसे में PNB ने अपने ग्राहकों को इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी दी है। साथ ही बैंक ने ऐसे किसी भी मामले में तुरंत अपनी शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी है।

 | 
Cyber Fraud Alert : धोखाधड़ी का शिकार होने पर परेशान न हों बैंक ग्राहक, बस कर लें ये छोटा-सा काम

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। आज सभी अपना काम ऑनलाइन करने लगे हैं. चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर किसी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन पेमेंट ने सभी तरह के फीस और चार्जेस पेमेंट करना बेहद आसान बना दिया है. लेकिन अन ठग भी इससे जुड़ी नई-नई तकनीक ढूंढते हैं, जिनके जरिए ग्राहकों के साथ फ्रॉड कर सकें. ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए ग्राहकों को सावधान किया है. साथ ही इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी ग्राहकों के साथ शेयर की है. बैंक ने ऐसे किसी भी मामले तुरंत अपनी शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें : Bank Loan : नहीं लौटा पा रहे उधार, जान लीजिए अपने 5 अधिकार, नहीं कर पाएगा कोई परेशान


PNB ने ट्वीट के जरिए किया सतर्क 


PUNJAB NATIONAL BANK ने ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया कि अगर की भी साइबर अपराधी आपको फिशिंग के जरिए फसाने की कोशिश करता है तो ऐसी कंडीशन में आपको साइबर क्राइम की वेबसाइट cybercrime.gov.in पर जाकर शिकायत डर करवाना चाहिए. इसके अलावा आप साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान


बढ़ रहे हैं ऑनलाइन ठगी के मामले 

ठग नई-नई तरकीबों से लोगों को शिकार बनाते हैं. साइबर ठग आजकल ग्राहकों को बैंक से जुड़े लुभावने ऑफर्स देकर उनके बैंक एकाउंट्स को खाली कर देते हैं. ऐसे में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है, और कहा है कि बैंक से जुड़े किसी भी धोखाधड़ी के मामले में तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करें.

ये भी पढ़ें : Bank Loan : नहीं लौटा पा रहे उधार, जान लीजिए अपने 5 अधिकार, नहीं कर पाएगा कोई परेशान

ऐसे में आपको साइबर फ्रॉड से बचने के लिए निजीजानकारी कभी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए. इसके अलावा किसी भी ऑफर के लिंक पर क्लिक करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी जुटाना चाहिए. अपने पैन कार्ड (PAN Card)  डिटेल्स, आधार डिटेल्स (Aadhaar Card), डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card)  का पिन, कार्ड नंबर किसी के साथ शेयर न करें.