home page

DA Hike - सरकार ने दी पेंशनर्स को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने पेंशनर को मंहगाई से बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेंशनर का मंहगाई भत्‍ता 6 से 15 फीसदी तक बढ़ाया है। 

 | 
सरकार ने दी पेंशनर्स को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

HR Breaking News, Digital Desk- राज्‍य शासन ने पेंशनरों के लिए बड़ी सौगात दी है। मध्य प्रदेश के पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (MP DA Increased) में 6 से 15 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर दी है। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के मुताबिक छठवां वेतनमान प्राप्त करने वाले पेंशनर्स और उनके परिजनों को मिलने वाली पेंशन पर महंगाई राहत 15 फ़ीसदी बढ़ी हुई मिलेगी। वहीं सातवां वेतनमान प्राप्त होने वाले पेंशनर्स को महंगाई राहत में 6 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद सातवां वेतनमान प्राप्त पेंशनर्स की महंगाई भत्ता 28 फीसदी हो गई है। बढ़ी हुई पेंशन का लाभ 1 अगस्त 2022 से दिया जाएगा। प्रदेश के कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। पेंशनर कर्मचारियों की तरह महंगाई राहत देने की मांग कर रहे थे।

सरकार ने भी सितंबर से 12 फीसदी महंगाई राहत बढ़ाने का निर्णय करके सहमति के लिए प्रस्ताव छत्तीसगढ़ सरकार को भेज दिया था लेकिन वहां छह प्रतिशत महंगाई राहत ही बढ़ाई गई। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते और राहत में वृद्धि संबंधी निर्णय का अनुसमर्थन करते हुए वित्त विभाग को आगामी कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया था।