home page

Expressway: तैयार हो गया है दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का ये हिंसा, अब चार घंटे में होगा 8 घंटे का सफर

केंद्रीय सड़क परिवहन-राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Highways Minister Nitin Gadkari) ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की तस्वीरें साझा की. उन्होंने वड़ोदरा-विरार के एक भाग की तस्वीरों को साझा की और कहा हम समृद्ध भारत का निर्माण कर रहे. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Expressway: तैयार हो गया है दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का ये हिंसा, अब चार घंटे में होगा 8 घंटे का सफर

HR Breaking News (ब्यूरो) : यह एक्सप्रेसवे करीब 1386 किलोमीटर लंबा है और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) परियोजना के पूरा होने के बाद दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय केवल 12 घंटे हो जाएगा. दुनिया के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे में से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) का कंस्ट्रक्शन 2018 में शुरू हुआ था.


इससे पहले सोमवार (23 जनवरी) को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश के ओरछा में 6,800 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया. यह 28 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की कुल लंबाई 550 किमी है.

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेंगे 6 बड़े शहर, जानिए नया रूट


नितिन गडकरी ने कहा कि पवई, ओरछा, हरपालपुर, कैथी पडरिया कला, पटना तमौली, जस्सो, नागौद और सागर लिंक रोड बाइपास के निर्माण से शहर में यातायात का दबाव कम होगा.


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (ministry of highways) ने एक बयान में कहा कि भोपाल-कानपुर आर्थिक गलियारे के निर्माण से सीमेंट और खनिजों का परिवहन आसान हो जाएगा और लॉजिस्टिक्स की लागत कम हो जाएगी.

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेंगे 6 बड़े शहर, जानिए नया रूट


मंत्री ने कहा कि इस गलियारे के बनने से भोपाल से कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी का संपर्क बेहतर होगा. टीकमगढ़ से ओरछा तक पक्की शोल्डर वाली 2 लेन सड़क के निर्माण से यातायात सुरक्षित होगा.


गडकरी ने 2,000 करोड़ रुपये की लागत से बमीठा से सतना तक 105 किलोमीटर लंबी चार लेन वाली नई सड़क के निर्माण की भी घोषणा की. इस सड़क के बनने से टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, खजुराहो और बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.