home page

हरियाणा के चार जिलों को मिली नई रेलवे लाइन, 160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन

New railway line haryana  प्रदेश के चार जिलों को नई रेलवे लाइन की सौगात मिली है। इसको लेकर सर्वे का काम शुरू हो गया है। कई सालों से इस लाइन की मांग की जा रही थी।

 | 
New railway line haryana  हरियाणा के चार जिलों को मिली नई रेलवे लाइन, काम हुआ शुरू

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  रोहतक लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री से अश्विनी वैष्णव मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने रेलवे से जुड़े कई प्रस्ताव (New Rail Projects In Haryana) उनके समक्ष रखें।  

सांसद अरविंद शर्मा के मुताबिक रेल मंत्री (railway Minister) ने उन परियोजनाओं पर सहमति भी जताई है. रेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि इन पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और जल्द ही अमलीजामा पहना दिया जाएगा।


इन जिलों को मिलेगा फायदा


रेल मंत्रालय द्वारा साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर (South Haryana Economic Rail Corridor) को सर्वे (survey) की मंजूरी मिली है और उत्तर पश्चिम रेलवे की मंजूरी मिलते ही रेलवे बोर्ड से लेडार सर्वे का बजट सेंक्शन करवाया जायेगा। सांसद (Arvind Sharma)  ने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा यह सर्वे करवाने की मंजूरी दी गई है। 
सांसद ने रेल मंत्री के सामने रेलवे से जुड़े कई ऐसे प्रोजेक्ट रखें, जिसका फायदा रोहतक लोकसभा (Rohtak) के साथ-साथ आठ विधानसभाओं और तीन अन्य लोकसभा क्षेत्र के लोगों को मिलेगा.सांसद ने बताया कि उन्होंने दक्षिणी हरियाणा इकोनामिक रेल कॉरिडोर फरुखनगर से लोहारू (Farukhnagar to Loharu) , दादरी (dadri) , झज्जर (Jhajjar) , चरखी दादरी होते हुए निर्माण की मांग को रखा है, जिसके तहत झज्जर जिले में दादरी, झज्जर, ग्वालिसन, छुछकवास, मातनहेल, बिरोहड़- खाचरोली स्टेशन प्रस्तावित हैं।


इसी के हरियाणा (HARYANA) , दिल्ली(DELHI) , राजस्थान(RAJASTHAN), पंजाब (PUNJAB) साथ ही साथ गुजरात की पांच प्रमुख बंदरगाह हैं, जिनमें कांडला, मांडवी, मुंद्रा, नवलखी और जखाऊ शामिल है को जोड़ा जा सकेगा. इसके बन जाने से बहादुरगढ़ और सोनीपत भी आर्बिटल रेल कॉरिडोर के रास्ते आसौदा, बादली, बाडसा फर्रुखनगर होते हुए झज्जर से सीधे जुड़ जाएंगे।


130 KM लंबी होगी रेलवे लाइन


फर्रुखनगर से लोहारू (Farrukhnagar to Loharu) साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर (वाया - झज्जर, चरखी दादरी, और बाढड़ा ) के बन जाने से रोहतक लोकसभा के चार विधान सभा क्षेत्रों (बहादुरगढ़, बादली, झज्जर, बेरी) को फायदा पहुंचेगा। 
इस रेल कॉरिडोर की लंबाई लगभग 110 किलोमीटर की होगी और गति सीमा कम से कम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। जिसके तहत 6 रेलवे स्टेशन (दादरी तोये, झज्जर, गवालीसन-एमपी माजरा, छुछकवास, मातनहेल, बिरहोड- खाचरौली ) झज्जर जिले में प्रस्तावित है।


उन्होंने कहा कि इसमें गुड़गांव, रोहतक और भिवानी महेंद्रगढ़ शामिल है. सांसद ने रेल मंत्री को बताया कि इस प्रोजेक्ट (project) पर गंभीरता से विचार किए जाने की आवश्यकता है, जिससे कि न सिर्फ औद्योगिक क्षेत्रों (industrial areas) को बल्के आम जनमानस को भी इस कॉरिडोर का बहुत फायदा होगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर (South Haryana Economic Rail Corridor) की मंजूरी, हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और उत्तर रेलवे द्वारा मिल चुकी है जल्द ही उत्तर पश्चिम रेलवे की मिलते ही रेलवे बोर्ड से लेडार सर्वे का बजट सेंक्शन करवाया जायेगा।

रेल गाडियों के ठहराव का भी रखा प्रस्ताव


अरविंद शर्मा (MP) ने रेल मंत्री के समक्ष गाड़ी संख्या 14085-86 हरियाणा एक्सप्रेस (Haryana Express) का जाटूसना कोसली स्टेशन पर ठहराव करवाने का भी प्रस्ताव रखा।
सांसद ने उन्हें बताया कि जाटूसना कोसली विधानसभा (Kosli Assembly) का एक जनसंख्या घनत्व आबादी वाला क्षेत्र है और यहां के लोगों को दिल्ली जाने के लिए रेलवे के सिवाय अन्य कोई साधन उपलब्ध नहीं है, इसलिए इस ठहराव से आम जनमानस को फायदा होगा साथ ही राज्यस्व में भी वृद्धि होगी।


इसके अलावा गाड़ी संख्या 04089-90 नई दिल्ली हिसार इंटरसिटी एक्सप्रेस (Hisar Intercity Express) को भी सदर बाजार दिल्ली में ठहराव करवाने का प्रस्ताव भी रखा, क्योंकि हिसार इंटरसिटी एक्सप्रेस को सिरसा एक्सप्रेस के स्थान पर चलाया गया है, जोकि पहले से ही सदर बाजार दिल्ली स्टेशन पर ठहराव देते हुए 24 कोच के साथ फुल चलती थी. उन्होंने मांग की कि हिसार इंटरसिटी को भी दो वातानुकूलित कोच सहित 24 कोच के साथ मंजूरी दी जाए, जो कि पहले भी मिली हुई थी और दैनिक रेल यात्रियों की दिक्कतों को देखते हुए इसका ठहराव भी सदर बाजार पर निश्चित किया जाए ताकि लोगों को आसानी हो सके।