home page

Gautam Adani : अडानी ने खरीदी सरकारी कंपनी में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी

गौतम अडानी के नाम से आज के समय में हर कोई परिचित है। हाल ही में अडानी ने इस सरकारी कंपनी में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से-

 | 
Gautam Adani : अडानी ने खरीदी सरकारी कंपनी में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी का अडानी ग्रुप एक के बाद एक कई सेक्टर्स में अपने झंडे गाड़ रहा है. मुंद्रा पोर्ट से गुजरात में बिजनेस में छाने के बाद अब समूह का पूरा ध्यान राजस्थान पर है. अडानी ग्रीन एनर्जी की इकाई अडानी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग ने राजस्थान में बड़ा निवेश किया है. यहां उसने एक सोलर कंपनी में 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी खरीद ली है.

ये भी पढ़ें : Revised Tax Slab : इनकम टैक्स स्लैब में होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, सरकार ने बनाई ये प्लानिंग


अडानी ग्रुप ने एसेल इंफ्रा प्रोजेक्ट्स से एसेल सौर्य ऊर्जा कंपनी राजस्थान लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है. ये सौदा 15 करोड़ रुपये का है.

राजस्थान सरकार की भी है हिस्सेदारी


शेयर बाजार को दी जानकारी में अडानी ग्रीन एनर्जी ने बताया कि उसकी इकाई अडानी रिन्यूएबल एनर्जी ने 17 जनवरी 2023 को एसेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स के साथ एक बाध्यकारी समझौता किया है. सोलर एनर्जी सेक्टर में काम करने वाली इस कंपनी में बाकी की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी राजस्थान सरकार के पास बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें : Ancestral Property - सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, पैतृक संपत्ति में भाई से ज्यादा बेटियों का अधिकार

ये कंपनी राजस्थान में 750 मेगावाट का सोलर पार्क चलाती है. वहीं अडानी को इस डील के बाद राजस्थान के एनर्जी सेक्टर में अपनी बढ़त बनाने में मदद मिलेगी. अडानी ग्रुप की कंपनी के पास भी राजस्थान में राज्य सरकार के साथ भागीदारी वाला एक सोलर पार्क है.

ग्रीन एनर्जी से 10 करोड़ का कारोबार


एसेल ग्रुप की इस कंपनी ने सोलर पार्क से 2021-22 में 9.87 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. इस कंपनी की अधिकृत कैपिटल 50 करोड़ रुपये है जबकि इसकी चुकता पूंजी 46.56 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें : DA Hike : महंगाई भत्ते पर अपडेट, कर्मचारियों के खाते में आएंगे 2 लाख 79 हजार रुपये

राजस्थान के लिए अडानी का प्लान


हाल में गौतम अडानी राजस्थान इंवेस्टर समिट में शामिल हुए थे. तब उन्होंने कहा था कि वो राजस्थान में अगले 5 से 7 साल में करीब 65,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. इसमें कंपनी राज्य में अपनी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ाने पर निवेश करेगा. अडानी ग्रुप के इस निवेश से राज्य में 40,000 के करीब नौकरियां जेनरेट होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : Revised Tax Slab : इनकम टैक्स स्लैब में होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, सरकार ने बनाई ये प्लानिंग


कंपनी अपने सीमेंट बिजनेस पर ही करीब 7,000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. इसके अलावा कंपनी की योजना रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में भी बड़े निवेश की है. इस पर कंपनी करीब 50,000 करोड़ रुपये इन्वेस्ट करने वाली है.