home page

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अंबाला से दिल्ली जाने में लगेगा आधा समय

Railways introduced electronic interlocking system : अंबाला से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे की ओर से दिल्ली से अंबाला रूट पर इलेक्टॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम शुरू किया गया है। 

 | 
Railways introduced electronic interlocking system : अब ट्रेन में अंबाला से दिल्ली जाने में लगेगा आधा समय

HR BREAKING NEWS  (ब्यूरो)।  नोर्थ रेलवे ने दिल्ली-अंबाला सेक्शन (Delhi-Ambala section) पर बाजीदा जट्टन में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम (electronic interlocking system) की शुरुआत की। 

ये भी जानिये अब ट्रेनों में ये स्पेशल सीट मिलेगी, फायदे जान हो जाएंगे खुश

इससे उत्तरी रेलवे के सुरक्षा और यार्ड संचलन (yard movement) में मदद मिलेगी। उत्तर रेलवे (उत्तर रेलवे ) ने दिल्ली-अंबाला सेक्शन पर बाजीदा जट्टन (Bajida Jattan) में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (turned on) को मंगलवार से सफलतापूर्वक चालू कर दिया है। 


इसलिए की गई शुरूआत


रेलवे ने बजीदा स्टेशन पर इंफ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) को सक्षम  करने के लिए इस इलेक्ट्रॉनिक पैनल (electronic panel) की शुरूआत की है। हालांकि पिछले दिनों इसके चलते करीब 13 ट्रेन प्रभावित (Affected) रही लेकिन अब पैनल की शुरुआत की जा चुकी है। 


सुरक्षा, गति और वहन क्षमता के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए, उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन (Delhi Division) ने बगल के साथ काम करने वाले ब्लॉक के लिए बजीदा जट्टन स्टेशन (दिल्ली-अंबाला सेक्शन, दिल्ली डिवीजन) में CSR विस्तार और पीएसआर (PSR) हटाने के लिए इसे चालू किया है।


140 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी स्पीड


इस सिस्टम के चलते ट्रेन की 100 किमी प्रति घंटे के इंजीनियरिंग स्थायी गति प्रतिबंध (ban lifted) को हटा दिया गया है। जिससे बाजीदा जट्टान-करनाल खंड (Bajida Jattan - Karnal Section) 140 किमी प्रति घंटे के लिए फिट हो गया। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग ने सुरक्षा बढ़ा दी है और इसके परिणामस्वरूप बेहतर यार्ड संचालन हुआ है और स्पीड बढने से अब लोगों को समय भी कम लगेगा।