home page

Govt employees promotion : कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्त के नियमों में बड़े बदलाव, आदेश जारी

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। अब सरकार जल्दी की कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है, साथ ही कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्तों  के नियमों में बदलाव किया है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं-

 | 
Govt employees promotion : कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्त के नियमों में बड़े बदलाव, आदेश जारी

HR Breaking News (ब्यूरो)। केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स को खुशखबरी देने वाली है.  सरकार कर्मचारियों के महंगाई  भत्ते (DA) में 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक इसका ऐलान होने पर कैबिनेट मीटिंग में किया जा सकता है? इस ऐलान से पहले सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर एक नया सर्कुलर जारी किया है, इस सर्कुलर में सरकार ने प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्तों (Minimum Qualifying Services) के नियमों में बदलाव किया है।

न्यूनतम सेवा शर्त  (Minimum Qualifying Services) के नियम बदल गए  

ये भी जानिये : Supreme Court Case : कोर्ट की बात, पैतृक संपत्ति को बेचने के लिए इन लोगों की लेनी होगी परमिशन

ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेन‍िंग (DoPT) की तरफ से जारी किए गए मेमोरेंडम में न्यूनम सेवा शर्त के बारे में बताया गया है. इसके मुताबिक सभी मंत्रालय और डिपार्टमेंट नौकरी में रिक्रूटमेंट और सर्विस रूल्स में बदलाव लाने की बात कही गई है. सातवें वेतन आयोग ( 7th Pay Commission) की सिफारिशों के तर्ज पर पे मैट्रिक्स में शामिल होगा।

 


प्रमोशन के लिए इतने साल की नौकरी जरूरी होगी

नए नियमों के तहत लेवल 1 और लेवल 2 में प्रमोशन के लिए 3 साल की नौकरी कंपलसरी है. वहीं  लेवल 6 से लेवल 11 में प्रमोशन के लिए 12 साल की नौकरी जरूरी है.  लेवल 7 और लेवल 8 के लिए 2 साल की नौकरी को जरूरी बताया गया है,


महंगाई भत्ता कब तक बढ़ेगा

बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों ( Employees) और पेंशनधारकों (Pensioners) का इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है. बता दें कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर सकती है।

कितना बढ़ेगा कर्मचारियों का DA

ये भी जानिये : Vande Bharat Express: नए लुक में आ रही वंदे भारत, सबसे पहले इन दो राज्यों को मिलेगी