home page

IAS Question : 5 स्टार होटल्स में क्यों नहीं होते सीलिंग फैन! जानिए इसका जवाब

क्या आप जानते हैं की 5 स्टार होटल में सीलिंग फैन क्यों नहीं होते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं की 5 स्टार होटल में क्यों नहीं होते सीलिंग फैन. फैन की वजह से होटल में कई तरह के खतरों का डर रहता है. आइए नीचे खबर में जानते हैं.

 | 
IAS Question : 5 स्टार होटल्स में क्यों नहीं होते सीलिंग फैन! जानिए इसका जवाब

HR Breaking News (ब्यूरो) : 5 Star Hotels : होटल में जाना और वहां की रूम सर्विस का मज़ा लेना शायद आपको भी अच्छा लगता होगा। ऐसे में 5 सितारा होटलों की बात करें तो उनका अनुभव काफी यूनिक होता है और उनकी हॉस्पिटैलिटी का तो जवाब ही नहीं होता। ये सवाल IAS के प्रश्न में भी पुछा गया था। जैसे इन होटलों में सारी चीजें उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी घर में पंखा चलाकर सोने का मज़ा यहां नहीं मिल पाता है। अरे, यकीनन इस बात को तो नोटिस ही नहीं किया। कई होटलों में वाकई पंखे नहीं होते हैं। 

ये भी जानिये : Smart LED TV पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट! जल्द करें खरीदारी


हमने होटलों से जुड़े कई फैक्ट्स की जानकारी आपको दी है और आज हम आपको एक और जरूरी फैक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, होटलों में पंखे नहीं होते हैं उसके कारण कई गेस्ट को परेशानी भी होती है। 

मैं ये नहीं कह रही कि सभी होटलों में ऐसा होता है, लेकिन अधिकतर में ऐसा ही होता है और 5 सितारा होटलों(5 star hotels) में तो मुश्किल से आपको पंखा मिलता है। 

ये भी जानिये : Electric Scooter फ्री में खरीदने का मौका! कहीं ऑफर हाथ से न निकल जाए


आखिर क्यों नहीं होते हैं होटलों में पंखे?




आपको शायद ये फैक्ट सुनकर थोड़ा अजीब लगे पर ये पूरी तरह से सच है। यकीनन पंखे की मेंटेनेंस ज्यादा होती है और इनमें मोटर के जलने, ब्लेड्स के खराब होने, ब्लेड के टूट जाने और रिपेयर आदि की टेंशन होती है। इसके साथ ही, होटलों में अगर सेंट्रल कूलिंग सिस्टम की जगह हर रूम में अलग से कूलिंग सिस्टम होगा तो पंखे आदि लगातार चलते रहेंगे जिससे मोटर के जलने जैसी स्थिति आए दिन सामने आएगी। 

पंखे की इंस्टॉलेशन कॉस्ट एसी से होती है ज्यादा


पंखे की इंस्टॉलेशन कॉस्ट आपके घर में एसी की तुलना में कम हो सकती है, लेकिन आप उसकी जगह 500 कमरों में दो पंखों की इंस्टॉलेशन की बात सोचें और सिर्फ एक सेंट्रल एसी यूनिट की मेंटेनेंस के बारे में सोचें। सेंट्रल एसी को मेंटेन करना आसान होता है ना कि पंखों को। 

ये भी जानिये : Realme स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जल्द करें खरीदारी


पंखे से होते हैं कई खतरे 


जी हां, पंखों की वजह से होटलों में कई खतरे भी हो सकते हैं। नहीं-नहीं आप गलत ना समझें यहां पर सिर्फ सुसाइड वाला मामला नहीं है, हालांकि वो एक कारण हो सकता है, लेकिन क्योंकि होटलों में मौजूद बेड्स में हैवी स्प्रिंग लगा होता है तो उसपर अगर गलती से भी कोई उछला तो सीधे पंखे से चोट लगने का खतरा होगा। बच्चों के साथ जो लोग ट्रैवल करते हैं उन्हें तो ये समस्या बहुत ज्यादा हो सकती है।  


पंखों की रोजाना सफाई मुमकिन नहीं होती 

ये भी जानिये : iPhone 14 पर 58,730 रुपये की भंयकर छूट! मौका न चूकें


यहां पर हम होटल स्टाफ के बारे में सोच सकते हैं। यकीनन उनके पास रोजाना पंखों की सफाई करने का समय नहीं होता है और अगर पंखे की ब्लेड्स को साफ ना किया जाए तो ये गेस्ट्स पर खराब एक्सपीरियंस छोड़ता है और ये सही नहीं है। पंखों की रोज़ाना सफाई करवाने के लिए होटल वालों को बहुत सारे अन्य लोगों को नौकरी पर रखना होगा और इसलिए होटल मैनेजमेंट खर्च बचाने के लिए पंखों को नहीं लगाता है।  


होटल में टेंपरेचर कंट्रोल करने के लिए 


अब सबसे आखिरी कारण ये होता है कि होटलों में सभी कमरों और कॉमन एरियाज में एक तरह का तापमान कंट्रोल किया जा सके। इसलिए पंखों को नहीं लगाया जाता है ताकि तापमान कंट्रोल करने में कोई इशू ना हो।

ये भी जानिये : सिर्फ 9 हजार रुपये में खरीदें Honda Activa 6G! जानिए ऑफर

 

अब तो आपको पता चल ही गया है कि आखिर क्यों होटलों में पंखे नहीं होते हैं। अगर आपको इसकी तरह कुछ अन्य फैक्ट्स भी जानने हैं तो उनके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।