home page

Indian Railways :यात्रीगण ध्यान दें! 166 ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

रेलवे ने 166 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है। इसके पीछे रेलवे ने अलग अलग करण बताए हैं। कई बार खराब मौसम जैसे चक्रवाती तूफान, बारिश आदि के कारण ट्रेनों को रद्द या उनके टाइमिंग में बदलाव करना पड़ता है। कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जिन्हें रि-शेड्यूल किया गया। देखिए पूरी लिस्ट।
 | 
Indian Railways :यात्रीगण ध्यान दें! 166 ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

HR Breaking News : नई दिल्ली : रेलवे (Indian Railway) ने 166 ट्रेनों को रद्द करने का फरमान जारी किया है। वहीं कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जिन्हें रि-शेड्यूल किया गया है।

जैसा कि आप जानते हैं कि रेलवे को देश के आम लोगों की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है। रेलवे हर रोज हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है. लेकिन, कई बार अलग-अलग वजहों से ट्रेनों को रद्द (Train Cancel List), डायवर्ट (Divert Train List), रिशेड्यूल (Reschedule Train List) करना पड़ता है।

इस कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. लेकिन, इस परेशानी से बचने के लिए आप रेलवे स्टेशन निकलने से पहले रद्द ट्रेनों को लिस्ट अच्छी तरह से जांच लें।

 

ये खबर भी पढ़ें : ऐसा मिलेगा कैंसिल किए ट्रेन टिकट का रिफंड, रेलवे ने बताया तरीका 

 

10 ट्रेनों का रूट किया डायवर्ट


11 जून 2022 को रेलवे ने कुल 166 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द करने का फैसला किया है. इन ट्रेनों को रद्द अलग-अलग कारणों से किया गया है. वहीं कुल 19 ट्रेनों को आज रिशेड्यूल करके उनके टाइमिंग में बदलाव किया गया है. वहीं कुल 10 ट्रेनों को आज रेलवे ने डायवर्ट किया है. डायवर्ट ट्रेनों में ट्रेन नंबर 13032, 13032, 13032,  14854,  14887,  14888,  18021,  18022,  18022 और  22512 है. अगर आप भी आज के रद्द , रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो फॉलो करें यह जरूरी प्रोसेस।

ये खबर भी पढ़ें : Bullet Train Ticket Price बुलेट ट्रेन से 3 घंटो में होगा सफर पूरा, टिकट की कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान


जानिए, ट्रेनों के रद्द करने के पीछे का कारण


बता दें कि रेलवे का ट्रेनों को रद्द, रिशेड्यूल या डायवर्ट करने के पीछे अलग-अलग कारण है. कई बार खराब मौसम जैसे चक्रवाती तूफान, बारिश आदि के कारण ट्रेनों को रद्द या उनके टाइमिंग में बदलाव करना पड़ता है. इसके साथ ही कई बार रेलवे को समय-समय पर रेल की पटरियों के रखरखाव के लिए भी ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करना पड़ता है. इसके अलावा कहीं तनाव की स्थिति में भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है।

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट ऐसे देखें 


कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।