home page

Indian Railways: धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेल मंत्री ने शुरू की खास सुविधा

Railway Minister Ashwini Vaishnaw: रेलवे देशभर के यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देता है. अगर आप भी कहीं धार्मिक यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway minister ashwini vaishnaw) की ओर से नई सुविधा शुरू की गई है.आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Indian Railways: धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेल मंत्री ने शुरू की खास सुविधा

HR Breaking News (ब्यूरो) : रेलवे देशभर के यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देता है. अगर आप भी कहीं धार्मिक यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway minister ashwini vaishnaw) की ओर से नई सुविधा शुरू की गई है.

रेलवे ने भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव, मानव संसाधन मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. अब आप भी इस ट्रेन में यात्रा करने का मजा ले सकते हैं. 

Indian Railways: रेलवे फ्री में दे रहा खाना और घूमने का मौका, ऑफर जान हो जाओगे खुश


दिल्ली से रवाना होगी ट्रेन


आपको बता दें भारत गौरव ट्रेन में थर्ड एसी की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही इसमें करीब 528 यात्री सफर कर सकते हैं. इस ट्रेन का संचालन IRCTC की तरफ से किया जा रहा है. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी. 


कहां रुकेगी ट्रेन


रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया है कि यह ट्रेन दिल्ली से चलकर गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, कानपुर और लखनऊ स्टेशन पर रुकेगी. इसके साथ ही 1 फरवरी को ट्रेन की दिल्ली वापसी होगी. इससे पहले रेलवे की ओर से रामायण सर्किट ट्रेन का भी संचालन किया जा रहा है. इस ट्रेन की सफलता को देखते हुए ही रेलवे ने जगन्नाथ यात्रा ट्रेन की शुरुआत की गई. 

Indian Railways: रेलवे फ्री में दे रहा खाना और घूमने का मौका, ऑफर जान हो जाओगे खुश


कहां के कर सकते हैं दर्शन?


IRCTC ने जानकारी देते हुए बताया कि यह पैकेज 7 रात और 8 दिन का होगा. इसमें आप वाराणसी, काशी विश्वनाथ, कॉरिडोर, गंगा आरती, दशाश्वमेघ घाट, पुरी में जगन्नाथ मंदिर, समुद्र, भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर, परशुरामेश्वर मंदिर, उदयगिरि गुफाएं, कोणार्क में सूर्य मंदिर, बैजनाथ में बैद्यनाथ धाम ज्योर्तिलिंग मंदिर और गया में गया में विष्णुपद मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. 


कितना रुपया होगा खर्च?


इस ट्रेन के किराए की बात की जाए तो वह 17655 रुपये प्रति व्यक्ति है. ट्रेन में सवार होने वाले सभी टूरिस्ट को ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन बोर्ड पर सेवन के लिए दिया जाएगा. ट्रेन में टूरिस्ट के एंटरटेनमेंट के साथ-साथ पब्लिक अनाउंसमेंट के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है.