home page

Indian Railways: रेल मंत्री ने किया ऐसा काम, देखकर यात्री बोले- वाह! मंत्रीजी कमाल ही कर दिया

Indian Railways: रेल में सफ़र करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब आपकी यात्रा और भी आसान और आरामदायक  होने वाली है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा ऐलान किया है. आइये जानते हैं इसकी पूरी जानकारी.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railways) समय-समय पर अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करती रहती है.

अभी हाल में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की घोषणा की.  रेल मंत्री ने बताया क‍ि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हुए हैं.


75 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने की योजना(Plan to connect 75 cities with Vande Bharat) 


सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रखी है. इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है.

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब छोड़िए टिकेट की टेंशन

यहां 75 और वंदे भारत  (Vande Bharat) ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी. इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सिविधा लैस बनाया जा रहा है. 


अगस्त तक हो जाएगा इलेक्ट्रिफिकेशन!(Electrification will be done by August)


खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन  (Vande Bharat) पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था क‍ि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन (electrification) का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी.

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब छोड़िए टिकेट की टेंशन

आपको बता दें वंदेभारत (Vande Bharat)  ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयरकार वाली ट्रेन है. इसके खास फीचर्स में यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है.


world class station बनेगा खजुराहो


कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है.

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब छोड़िए टिकेट की टेंशन

इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया.