home page

LPG Gas Cylinder : राशन की दुकानों पर मिलेगा गैस सिलेंडर, दुकानदार को 45 रुपये कमीशन

लोगों को सहूलियत देने के लिए सरकार ने अब एक नया नियम लागू किया है। अब  गैस सिलेंडर लेने के लिए आपको कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। इस सुविधा से गैस सिलेंडर सरकारी राशन की दुकानों से भी प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन सरकार के इस सुविधा से आपको फायदा मिलेगा या दुकानदारों को ज्यादा मुनाफा होगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से जातने हैं-

 | 
LPG Gas Cylinder : राशन की दुकानों पर मिलेगा गैस सिलेंडर, दुकानदार को 45 रुपये कमीशन

HR Breaking News (नई दिल्ली) : सरकारी राशन की दुकानों (Government Ration Shops) पर नवंबर महीने से पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) की बिक्री शुरू की जाएगी। इसमें कोटेदारों को कमीशन भी मिलेगा। एक सिलेंडर की बिक्री करने पर कोटेदारों 45 रुपये का कमीशन मिलेगा। इस सुविधा से लोगों को तो सहूलियत मिलेगी ही कोटेदारों की आय भी बढ़ जाएगी। एक कोटेदार एक साथ 20 सिलेंडर का भंडारण कर सकेगा।

ये भी जानिये : NHAI की नई गाईडलाइन, इतने सेकिंड के बाद बिना टोल दिए निकालें गाड़ी

सिलेंडर खरीदने के लिए लोगों को आइडी देनी होगी

पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए ग्राहक को एक आइडी कोटेदार को देनी होगी। सरकारी राशन की दुकान पर अभी तक गेहू, तेल, नमक, दाल आदि की बिक्री होती थी। लेकिन पहली बार पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर की बिक्री की जाएगी।

क्‍या कहते हैं जिला आप‍ूर्ति अधिकारी

 प्रयागराज के जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि कई लोगों के घरों पर एक ही सिलेंडर है। कभी-कभी भोजन बनाने के दौरान ही गैस समाप्त हो जाती है। ऐसे में लोग चूल्हे पर खाना बनाने को मजबूर होते हैं। बुकिंग करने के दो दिन बाद सिलेंडर घर पहुंचता है। बिना परेशानी के लोग सिलेंडर में भोजन तैयार कर सकें, इसके लिए यह कदम उठाया गया है।


फायर ब्रिगेड से जारी होगी एनओसी 

ये भी जानिये : आपके पास भी है 2 हजार का नोट, जरूर पढ़ लें ये बड़ी जानकारी

सरकारी राशन की दुकानों पर एलपीजी सिलेंडर की बिक्री के लिए फायर ब्रिगेड से एनओसी जारी की जाएगी। इसके लिए जिला आपूर्ति निरीक्षकों निर्देश दिया जा चुका है। एनओसी मिलने के बाद बिक्री शुरू हो जाएगी। शहर में कोटेदारों की संख्या 2200 से अधिक है