home page

हरियाणा की रेलवे लाइन के लिए दोबारा शुरू होगा जमीन अधिग्रहण का काम

Land acquisition work started for railway line : प्रदेश की महत्वपूर्ण रेल लाइन का काम पिछले एक साल से बंद पड़ा था। अब राज्यपाल की मंजूरी के बाद इस रेलवे लाइन के लिए दोबारा से जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होने जा रहा है।

 | 
Land acquisition work started for railway line : हरियाणा की इस रेलवे लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम दोबारा से हुआ शुरू

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। हरियाणा की  हिसार से रोहतक वाया महम रेलवे लाइन (Hisar to Rohtak Via Meham Railway Line) का काम इस साल पूरा हो जाएगा। इस रेलवे लाइन (Railway Line) के लिए जरूरी जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण (Due to non-availability of land) इस रेलवे लाइन का काम बीते दो साल से रुका हुआ था।

ये भी जानिये : रेलवे से 35 रुपये के लिए 5 साल लड़ा केस ,अब आया ये फैसला

 

दो फिसदी जमीन के लिए रूका था काम


अब दोबारा से राज्यपाल के आदेश (Governor's orders) पर रेलवे लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण काम शुरू (land acquisition work started) होने वाला है। राज्यपाल की तरफ से प्रोजेक्ट (Hisar to Rohtak Via Meham Railway Line)के लिए जमीन अधिग्रहण को मंजूरी (land acquisition approval) दे दी गई है। केवल दो फीसदी जमीन की कमी के कारण इस रेलवे लाइन का काम पिछले दो साल से रूका पड़ा था।

इसे भी पढ़ें : अब किसी भी हाल में नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे ने उठाया ये कदम

किसानों को नहीं मिला था मुआवजा


गौरतलब है कि जब इस रेल लाइन (train line) के लिए जमीन एक्वायर (land aquire) का काम शुरू हुआ था तब अधिकारियों की गलती से 20 ऐसे प्वाइंट छूट गए थे जहां की जमीन एक्वायर नहीं हो पाई (land could not be acquired) थी। वहीं बाकि बचे ये प्वाइंट कुल जमीन का सिर्फ 2 फीसदी ही हैं परंतु ये इतने महत्वपूर्ण हैं कि इनकी वजह से ही पूरा प्रोजेक्ट रूक गया था। किसानों को जमीन का मुआवजा (land compensation) नहीं मिल पाने के कारण किसान उन एरिया में काम नहीं करने दे रहे थे। अब दोबारा से हिसार व रोहतक जिले में जमीन अधिग्रहण का काम शुरू किया जाएगा।

इन गांवों में जमीन अधिग्रहण करना भूले अधिकारी


इस रेल लाइन के लिए भैणी महाराजपुर (Bhaini Maharajpur) गांव के पास ही रेलवे ने महम (meham) कस्बे का रेलवे स्टेशन (railway station) बनाया गया है। यहीं पर रेलवे विभाग (railway department) के कर्मचारियों के लिए बहु मंजिला रिहायशी क्वार्टर (residential quarters) बनाए हैं। इन क्वार्टरों व रेलवे स्टेशन (railway station) से कुछ ही दूरी पर भैणी महाराजपुर-भैणीभैरों मार्ग (Bhaini Maharajpur - Bhainibhairon Road) के पास दो जगह पर रेलवे विभाग जमीन का ही अधिग्रहण करना भूल गया। 


जब रेलवे द्वारा रोहतक वाया महम हांसी रेलवे लाइन (Rohtak Via Meham Hansi Railway Line) के लिए जमीन अधिग्रहित की गई तो 9 किले नंबर छूट गए । अब दोनों तरफ रेलवे लाइन (Railway Line) बना दी गई है। साथ एक मुहाने पर रेलवे का अंडर पास (railway under pass) भी बना हुआ है। इसी के बीच में दो कनाल जमीन में फसल खड़ी है। इसी प्रकार भैणीमहाराजपुर गांव के ही किसान सुरेश कुमार की भी यही शिकायत है। उनका कहना है कि उसकी एक एकड़ जमीन रेलवे द्वारा अधिग्रहित नहीं की गई है।


इस रेलवे ट्रेक की वजह से यात्रियों को बचेगा आधा समय


अब अगर हिसार से दिल्ली (Hisar to Delhi) जाना हो तो इसके लिए भिवानी स्टेशन (Bhiwani Station) से होकर जाना पड़ता है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से हिसार-रोहतक सीधी रेल लाइन (Hisar-Rohtak direct rail line) से आपस में जुड़ जाएंगे। रेलवे अधिकारी सुरेश मेहता के अनुसार Rohtak-Mhem-Hansi के बीच बिछाए जा रहे रेलवे ट्रैक पर पांच क्रॉसिंग स्टेशन (five crossing stations)मोखरा, मदीना, महम, मुंढाल और गढ़ी बनाए हैं। दूसरी ओर 4 हाल्ट स्टेशन (halt station) बनाए हैं। यहां से यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे। ये स्टेशन हैं बहुअकबरपुर, खरकड़ा, बलंभा और सोरखी। इस पूरी रेल लाइन के बाद हिसार से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को आधा समय बच जाएगा।


2019 में पूरा होना था काम


रेलवे पीआरओ (Railway PRO) दीपक कुमार के अनुसार नया रेलवे ट्रैक बिछाने का काम (railway track laying) साल 2017 में शुरू हुआ था जोकि जून 2019 तक पूरा किया जाना था। कुछ गांवों में भूमि अधिग्रहण (land acquisition) नहीं होने से ट्रैक का काम पूरा नहीं हो पाया है। रेलवे के पत्र लिखने के बाद प्रदेश सरकार (state government) ने भूमि अधिग्रहण शुरू कर दिया है। अब उम्मीद है तीन माह में बची भूमि का अधिग्रहण करके पटरी बिछाने का काम (track laying) पूरा हो जाएगा। ट्रैक बिछाने का 98 फीसदी काम पूरा हो गया है। शेष दो फीसदी काम भूमि अधिग्रहण का काम ही बाकी है।