home page

Marriage Problems : मुझे मेरे पति के बारे में कुछ ऐसा पता लगा, जिससे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

शादी करने से पहले अपने पार्टनर के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अगर आपको पार्टनर की कुछ गलत आदतें शादी के बाद पता लगी तो आपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है। जैसे इस कहानी में महिला ने बताया कि उसके पति की कुछ बातें उसे उनके रिश्तेदारों से पता लगी। जाने पूरी कहानी- 

 | 
Marriage Problems : मुझे मेरे पति के बारे में कुछ ऐसा पता लगा, जिससे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

HR Breaking News (ब्यूरो) : मैं 33 साल की एक शादीशुदा महिला हूं। मेरे पति 40 साल के हैं। मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। मैंने अपने पति से अरेंज्ड मैरिज की थी। शादी से पहले हमें केवल 7 महीने का ही समय मिला था, जिसकी वजह से हम दोनों एक-दूसरे के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे। हालांकि, मेरे वैवाहिक जीवन में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरे पति को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है।

ये भी पढ़ें : पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना झिझक के कर दें हां


मैं अक्सर सोचती रहती थी कि हमारी शादी में आखिरकार चल क्या रहा है। मुझे लगता था कि 40 साल तक अकेले रहने की वजह से शायद उसका व्यवहार थोड़ा अजीब हो गया है। लेकिन जब मैं 2 महीने की गर्भवती थी, तब मुझे उसके एक रिश्तेदार ने मुझे बताया कि हमारी शादी से पांच साल पहले डॉक्टरों ने उसे बाइपोलर घोषित कर दिया था। यह बात सुनकर मैं एकदम हैरान तरह गई। ऐसा इसलिए क्योंकि यह मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा एक बड़ा मुद्दा था, जिसे शादी से पहले मेरे सास-ससुर ने मुझसे छिपाया था।

मैं आपसे छिपाना नहीं चाहती हमारा 2.5 साल का एक बेटा है। मुझे उसकी जान का भी डर है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक दिन मेरे पति ने हमारे बच्चे को थप्पड़ मार दिया था, वो भी तब जब मेरा बच्चा मुझे उसके गुस्से से बचाने की कोशिश कर रहा था। मुझे नहीं पता इस मामले में क्या करना चाहिए। मैं बहुत ज्यादा डर चुकी हूं। क्या मुझे अपने पति को छोड़ देना चाहिए? क्या इस सब का असर मेरे बच्चे पर भी पड़ेगा। 


एक्सपर्ट का जवाब

एआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ रियलाइजेशन एंड एआईआर सेंटर ऑफ एनलाइटनमेंट के संस्थापक रवि कहते हैं कि आप एक ऐसे शादीशुदा रिश्ते में हैं, जहां आपके पति ने अपनी मानसिक स्वास्थ्य स्थिति को छिपाकर आपको धोखा दिया है। इस मामले में आपके सास-ससुर भी शामिल हैं। जैसा कि आपने बताया कि यह बात आपको तब पता चली, जब आप अपने पहले बच्चे के साथ दो महीने की गर्भवती थीं, जोकि बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण था। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगा कि इस स्थिति से बाहर निकलने का तलाक ही एकमात्र तरीका है। लेकिन तलाक आपके बच्चे के लिए बिल्कुल भी आसान समाधान नहीं है।

अपने पति से करें खुलकर बात

ये भी पढ़ें : पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना झिझक के कर दें हां


जैसा कि आपने कहा कि आपका बच्चा अभी 2.5 साल का ही है। ऐसे में मैं यही कहूंगा कि आप इस रिश्ते से बाहर निकलने की कोशिश न करें। आप अपने पति के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात कर सकती हैं। आप उन्हें बता सकती हैं कि उनकी वजह से आप और आपके बच्चे को क्या कुछ सहना पड़ रहा है। यही नहीं, एक-दूसरे से खुलकर बात करने के बाद ही आप दोनों एक सही समाधान निकाल सकते हैं। आप चाहें तो अपने पति की स्थिति को हल करने के लिए पेशेवर मदद भी ले सकती हैं। इस शादी को अपना सर्वश्रेष्ठ दें। इसे सफल बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।


अपने पति का साथ दें

ये भी पढ़ें : पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना झिझक के कर दें हां


इस विषय पर प्रिडिक्शन फॉर सक्सेस के संस्थापक और रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज कहते हैं कि दुख की बात है कि मानसिक बीमारी को अभी भी हमारे समाज में वर्जित माना जाता है। यही नहीं, ज्यादातर समय इस बीमारी को अनदेखा कर दिया जाता है। आपने बिल्कुल सही कहा है कि पार्टनर के बारे में तथ्यों को छिपाना शादीशुदा रिश्ते को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

इतना ही नहीं, कई बार रोगी स्वयं भी यह नहीं मानता है कि उन्हें कोई मानसिक स्वास्थ्य समस्या है। आपके पति के साथ भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप अपने पति का धैर्य से साथ दें। उनसे हेल्थ एक्सपर्ट की मदद लेने को कहें। उन्हें अकेला छोड़ना घातक हो सकता है।