home page

Meri Kahani : हनीमून से आने के बाद मेरी पत्नी मुझे नही कर पाती है खुश, कहीं उसने...

मैं एक लड़की से प्यार करता था और मैंने उससे शादी कर ली। पहले तो सबकुछ सही चल रहा था। लेकिन कुछ महीनों से मैं बहुत परेशान हो गया हूं। जब से मेरी पत्नी हनीमून से आई है। वो बदल गई है। मुझे तो उसपर शक होने लगा है। 

 | 
Meri Kahani : हनीमून से आने के बाद मेरी पत्नी मुझे नही कर पाती है खुश, कहीं उसने...

HR Breaking News (ब्यूरो)। मैं एक विवाहित आदमी हूं। मैंने अपनी पत्नी से लव मैरिज की थी। हमने शादी करने से पहले एक-दूसरे को 4 साल तक डेट किया था, जोकि हमारी जिंदगी का सबसे अच्छा समय था। मैं उसके साथ बहुत खुश था, लेकिन अब सच बताऊं तो मुझे उसके साथ घुटन महसूस होने लगी है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे हनीमून के ठीक बाद वह एकदम से बदल गई। मैंने उसका ऐसा रूप पहले कभी नहीं देखा था। दरअसल, वह मुझे मेरी इंगेजमेंट रिंग के बिना घर से बाहर नहीं जाने देती थी। वह इस बात पर नजर रखती थी कि मुझे कौन बुलाता है? मैं किसके साथ अपना दिन बिता रहा हूं।

ये भी पढ़ें : 82 साल के ससुर को खुश करने में जुटी 24 साल की बहू, हर रात कमरे में जाकर करती ये काम

वह मुझसे आए दिन पूछती रहती है कि मेरी महिला बॉस कैसी दिखती है। हालांकि, मैं आपसे छिपाना नहीं चाहता कि मैं शादी से पहले भी उसी कंपनी में काम रहा था, जिसमें मैं अभी कर रहा हूं। इसलिए वह अच्छे से जानती है कि बॉस के साथ मेरे रिश्ते कैसे हैं। लेकिन इसके बाद भी वह आए दिन मुझ पर शक करती है। यही नहीं, मैं अपनी कजिन बहनों से भी उसकी अनुपस्थिति में बात नहीं कर सकता।

अगर मैं मॉल में किसी महिला मित्र से टकरा जाता हूं, तो वह मेरे व्हाट्सएप देखना शुरू कर देती है कि मैं उससे कितनी बार बात करता हूं। उसने मेरे सोशल मीडिया पासवर्ड तक बदल दिए गए हैं। इन सब चीजों को देखते हुए मैं अपनी शादी में घुटन और अपमानित महसूस करने लगा हूं। यह सब चीजें मेरी समझ से बाहर होती जा रही है। क्या मुझे इस शादी को खत्म कर देना चाहिए? क्योंकि वह अब तर्क से परे हो गई है। 


एक्सपर्ट का जवाब

एआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ रियलाइजेशन एंड एआईआर सेंटर ऑफ एनलाइटनमेंट के संस्थापक रवि कहते हैं कि शादी एक बहुत ही नाजुक रिश्ता होता है, जिसे पति-पत्नी को बहुत ही समझदारी के साथ चलाना पड़ता है। जैसा कि आपने बताया कि आप दोनों ने शादी से पहले चार साल पहले तक एक-दूसरे को डेट किया था, जिसके बाद आपने इस रिश्ते में बंधने का फैसला किया।

ऐसे में मैं आपको बताना चाहता हूं कि एक अच्छे विवाह का आधार आपके रिश्ते की अवधि बिल्कुल नहीं है, जिसकी तय सीमा खत्म होने पर उसे आसानी से तोड़ा जा सके। शादी प्यार-विश्वास और एक-दूसरे के साथ साथ पर टिकी होती है, जोकि इस रिश्ते में आते ही पति-पत्नी के बीच शुरू हो जाती है।

अपनी पत्नी को समझने की कोशिश करें

जैसा कि आपने बताया कि आपकी पत्नी आप पर बहुत ज्यादा शक करती हैं। ऐसे में सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि उनका इस तरह से व्यवहार करने के पीछे असल कारण है। ऐसी क्या बात है, जो मन ही मन उन्हें खाए जा रही है। वह किसी महिला से आपकी दोस्ती रखने पर इतनी पागल क्यों जाती है।

यही नहीं, मैं आपसे भी पूछना चाहती हूं कि क्या शादीशुदा रिश्ते में रहते हुए आपने तो कोई गलती तो नहीं कर दी थी, जिसकी वजह से उनका विश्वास आप पर से डगमगा गया हो। अगर आपके साथ ऐसा नहीं है, तो अपनी शादी में विश्वास बनाने की कोशिश करें। उन्हें इस बात का एहसास कराएं कि आप अभी उनसे बिल्कुल पहले की तरह प्यार करते हैं।

उन्हें अपनी बात समझाएं

आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं इतना जरूर कहूंगा कि आपकी पत्नी जो कुछ भी कर रही हैं, वह बिल्कुल भी ठीक नहीं है। लेकिन इसके बाद भी आपको अपने रिश्ते को बचाने के लिए पहल तो करनी पड़ेगी। आपको उन्हें समझना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभार रिश्ते में समय न दे पाने की वजह से भी शक अपनी जगह बना लेता है। हो सकता है कि आपके रिलेशन में भी यही वजह रही हो।

ये भी पढ़ें : My Story : मेरा 2 महिलाओं के साथ चल रहा है अफेयर, अब मैं उनके साथ करना चाहता हूं ये काम

शादी से पहले यकीनन आप दोनों ने साथ में काफी समय बिताया होगा। वहीं शादी के बाद जब जिम्मेदारी बढ़ने लगी, तो हो सकता है कि आप उन्हें कम टाइम देने लगे हों। ऐसे में सबसे पहले उनसे बात करें। उनके साथ समय बिताएं और उनसे कहें कि अगर आप अपनी महिला साथियों के साथ कहीं जा रहे हैं, तो आप उन्हें खुद बता देंगे। उनका यूं शक करना आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। हो सकता है कि कि इस स्वस्थ बातचीत के बाद वह आप पर विश्वास करना शुरू कर दें।