home page

My story : मैं पति की गंदी आदतों से हो चुकी हूं परेशान

मैं मेरे पति से तंग आ चुकी हूं। वो मेरे से अच्छे से बात नहीं करता है। जब भी हमारे बीच कोई बात होती है तो वो अपने मां को बता देता है। ये मुझे बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। मैं अब इस रिश्ते में नहीं रहना चाहती हूं।

 | 
My story : मैं पति की गंदी आदतों से हो चुकी हूं परेशान

HR Breaking News (ब्यूरो)। मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मैं अपने पति से तंग आ चुकी हूं। दरअसल, मेरी शादीशुदा जिंदगी में तो किसी बात की कोई कमी नहीं है। लेकिन मेरी परेशानी यह है कि मेरे पति कभी भी किसी चीज से खुश नहीं होते हैं। उन्हें हर एक चीज से दिक्कत है। चाहे वह लोग हों-रिश्ते हों, खाना हो, कपड़े हों या उससे जुड़ी कोई भी दूसरी चीज। वह हर बात पर रोता रहता है, जोकि कभी-कभार बहुत ज्यादा परेशान करने वाला होता है।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पुरुषों की इन चीजों को देख महिला करने लगती है ये हरकतें, हो जाती है बेकाबू

मैं भी उसके व्यवहार से बुरी तरह चिढ़ चुकी हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि उसका यह रवैया न केवल उसके आसपास के लोगों का मूड खराब कर देता है बल्कि फिर पहले जैसी बात भी नहीं रहती। हालांकि, इस सब में बहुत हद तक गलती मेरी सासू मां की भी है। वह कभी भी उसे हतोत्साहित नहीं होने देती हैं। अगर उसे कुछ चीज पसंद नहीं है, तो वह उसे एकदम जल्दी से बदल देती हैं। आलम यह है कि इन सब चीजों से मैं बुरी तरह परेशान हो चुकी हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि इस सबसे कैसे निपटा जाए। 


एक्सपर्ट का जवाब

समर्थ काउंसलिंग में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. संजीव त्रिपाठी कहते हैं कि अगर आपके पति हर चीज को लेकर शिकायत करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह है कि वह कहीं न कहीं खुद को बहुत ज्यादा असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। ऐसे में सबसे अच्छा यह है कि शांति से बैठकर उनसे बात की जाए। उन्हें समझाया जाए कि सब कुछ ठीक है। उन्हें किसी भी चीज को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इससे एक तो उन्हें खुलने में मदद मिलेगी। वहीं उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। उन्हें लगेगा कि उनके साथ सही व्यवहार किया जा रहा है। यह भी हो सकता है कि स्वस्थ बातचीत के बाद वह आपसे अपने मन का हाल शेयर करना भी शुरू कर दें।


उन्हें कसकर गले लगाएं


आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं केवल आपको एक ही सलाह देना चाहता हूं कि आपको अपने पति के साथ बैठने और उनकी समस्याओं के समाधानों पर मंथन करने की जरूरत है। यदि चीजें बद से बदतर हो जाती हैं, तो उन्हें कसकर गले लगाने की कोशिश करें। उन्हें प्यार करें। उन्हें बताएं कि वह आपके लिए कितने ज्यादा स्पेशल हैं।यही नहीं, उन्हें अपने उन मुद्दों पर बात करने दें, जिनकी वजह से उन्हें परेशानी हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करके वह खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। हो सकता है कि आपके समझाने के बाद वह अपनी बेहतरी के लिए खुद पर काम करना भी शुरू कर दें।

उन्हें बताएं कि आपको परेशानी हो रही है

ये भी पढ़ें : Bahu Sasur Ka Love : पति रहता था घर से बाहर, बहू ने ससुर के साथ बताई रात

इसी विषय पर लव कोच जिज्ञासा उनियाल कहती हैं कि अपने पति को बहुत स्पष्ट रूप से बताएं कि हर बात पर उनके रोने-धोने की आदत आपको बहुत ज्यादा परेशान करती है। यही नहीं, इसका असर आपके रिश्ते पर भी पड़ रहा है। उन्हें यह भी समझाएं कि इसका असर उनके व्यक्तित्व को भी खराब कर रहा है।

मैं आपसे भी कहना चाहती हूं कि वह आपका जीवन साथी है। आपको उनकी इस आदत को छुड़वाने में उनका साथ देना होगा। उनके साथ व्यवहार करते समय बहुत ज्यादा धैर्य रखने की कोशिश करें। मुझे यकीन है कि वह धीरे-धीरे सही हो जाएंगे।