home page

PM Jan Dhan Yojana : इन खाताधारकों की हुई मौज, फ्री में मिल रहे 10 हजार

Jan Dhan Account Open : जन धन खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। अब खाताधारकों को बैंक 10-10 हजार रुपये ट्रांसफर कर रहा है। आइए नीचे खबर में जानते हैं अप्‍लाई करने का तरीका- 

 | 
PM Jan Dhan Yojana : इन खाताधारकों की हुई मौज, फ्री में मिल रहे 10 हजार

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के लगभग 47 करोड़ लोगों ने अकाउंट ओपन कराया है. इन खाताधारकों को 10 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जा रही है. इसके लिए आपको बैंक में आवेदन देना होगा. इसके अलावा भी इन खाताधारकों को 1 लाख 30 हजार रुपये का बीमा मिलता है. अगर आपको अभी तक 10 हजार रुपये नहीं मिले हैं तो आप इस तरह से अप्‍लाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में.

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए एक अच्छी तो एक बुरी खबर, बजट में होंगे ये 2 ऐलान


मिलते हैं 1 लाख 30 हजार रुपये 

जन धन खाता ओपन कराने के कई फायदे हैं. इस अकाउंट पर खाताधारकों को बैंक की तरफ से कई सुविधाएं दी जाती हैं. इसमें खाताधारक को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस दिया जाता है. इसके अलावा आपको लाइफ इंश्योरेंस भी मिलता है. इसमें 30 हजार रुपये की राशि कवर की जाती है. अगर किसी जन धन खाताधारक की मृत्यु दुर्घटना में हो जाती है, तो नॉमिनी को 1 लाख रुपये की इंश्योरेंस राशि मिलती है. जिन लोगों की सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होती है तो उन्‍हें 30 हजार रुपये का अमाउंट दिया जाता है.

ये भी पढ़ें : Aaj ka Mausam : उत्तर भारत के 6 राज्यों में होगी बारिश, दिल्ली में लगातार 3 दिन

ऐसे खुलवा सकते हैं जन धन खाता 

अगर आप बैंक से 10 हजार रुपये प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपके नाम पर जन धन खाता होना चाहिए. अगर आपने अभी तक इस योजना का खाता नहीं खुलवाया है तो आप बैंक जाकर इस अकाउंट को ओपन करा सकते हैं. इस अकाउंट को ओपन कराने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. बैंक इस तरह के अकाउंट सिर्फ आधार कार्ड और PAN कार्ड के आधार पर ही खोल देती है. 

ये भी पढ़ें : Supreme Court Decision - बिना वसीयत के पिता की मृत्यु के बाद बेटियों को मिलेगा इतना अधिकार


ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपये (Jan Dhan Yojana Loan apply)

जनधन खाते पर सरकार की तरफ से खाताधारकों को 10 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जा रही है. इस अमाउंट को पाने के लिए आपको बहुत ही आसान प्रकिय्रा से गुजरना होगा. आपको बता दें पहले सरकार इन अकाउंट्स पर 5 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट देती थी.

ये भी पढ़ें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI का आया नया अपडेट, आपके लिए जानना जरूरी

वहीं अब इन अकाउंट्स पर 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट दिया जा रहा है. इस खाते पर आपको और भी कई फायदे मिलते हैं. जैसे इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की टेंशन नहीं होती है. इसमें आपको Rupay डेबिट कार्ड भी दिया जाता है.