home page

Pension Update : पेंशनधारकों के लिए बड़ी खबर, एकमुश्त पेंशन पेमेंट को लेकर सरकार ने जारी किया अपडेट

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारी जिन्होंने पहले ही एकमुश्त भुगतान के रूप में अपनी मूल पेंशन का एक प्रतिशत वापस लेने का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे या बाद में ऐसा करने की अनुमति नहीं है।

 | 
Pension Update : पेंशनधारकों के लिए बड़ी खबर, एकमुश्त पेंशन पेमेंट को लेकर सरकार ने जारी किया अपडेट

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारी जिन्होंने पहले ही एकमुश्त भुगतान के रूप में अपनी मूल पेंशन का एक प्रतिशत वापस लेने का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे या बाद में ऐसा करने की अनुमति नहीं है.

31 अक्टूबर के एक ओएम में डीओपीपीडब्ल्यू ने इस बात पर प्रकाश डाला कि केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन का कम्यूटेशन) नियम, 1981 के प्रावधानों के अनुसार, एक से अधिक अवसरों पर पेंशन के एकमुश्त भुगतान की अनुमति नहीं है. सीसीएस (पेंशन का कम्यूटेशन) नियम 1981 के नियम 5 के अनुसार, एक सरकारी कर्मचारी एकमुश्त भुगतान के रूप में मूल पेंशन का 40 फीसदी तक कम्यूटेशन या विड्रॉल कर सकता है. 

ये भी पढ़ें : Bank Account Minimum Balance Rule : बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों पर इसलिए नहीं लगेगा जुर्माना


दूसरी बार पेंशन के एक हिस्से की एकमुश्त निकासी के संबंध में रेफ्रेंसिस और रिप्रेजेंटेशन प्राप्त होने के बाद डीओपीपीडब्ल्यू स्पष्टीकरण आया है. कई सरकारी कर्मचारियों ने पूछा कि क्या यह उन लोगों के लिए 40 फीसदी की सीमा के भीतर दूसरी बार मूल पेंशन के शेष फीसदी को वापस लेने या कम्यूट करने की अनुमति है, जिन्होंने पहले ही इसका विकल्प चुन लिया है.

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

ओएम में कहा गया है कि सीसीएस (पेंशन का कंयूटेशन) नियम के रूल 10 के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति अपनी अंतिम पेंशन का एक फीसदी कम्यूटेशन (निकासी) करता है और पेंशन को बाद में रिवाइज्ड किया जाता है और कम्यूटेशन (निकासी) के बाद पूर्वव्यापी रूप से बढ़ाया जाता है, तो वे अंतर का भुगतान करेंगे. अंतर पहले से अधिकृत मूल्य और पेंशन में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए निर्धारित मूल्य के बीच की राशि है.

ये भी पढ़ें : Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

हालांकि, यह स्पष्ट किया गया कि 1981 के नियम के तहत पेंशन के एक हिस्से को दूसरी बार सीमा के भीतर निकासी या कम्यूटेशन का प्रावधान नहीं है, जब व्यक्ति ने मूल रूप से मूल पेंशन के 40 प्रतिशत से कम प्रतिशत लिया हो. इसके अलावा, ज्ञापन में कहा गया है कि आवेदक को किसी भी अंतर राशि का भुगतान करने के लिए एक नया आवेदन दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है.