home page

Property Registry Rate Hike: 1 अप्रैल से रजिस्ट्री की नई दरें होगी लागू, पुराने सर्किल रेट में नहीं होगा काम

जनवरी से प्रदेश के सभी जिलों में रजिस्ट्री को लेकर नया सर्किल रेट लागू होने की वजह से रजिस्ट्रयां बंद कर दी गई थी। जिसके चलते लोगों को तहसील से निराशा के साथ घर खाली हाथ लौटना पड़ा। ऐसे में अब नई जानकारी के अनुसार 1 अप्रैल से रजिस्ट्री की नई दरें लागू हो रही है।
 | 
Property Registry Rate Hike: 1 अप्रैल से रजिस्ट्री की नई दरें होगी लागू, पुराने सर्किल रेट में नहीं होगा काम

HR Breaking News, नई दिल्ली, प्रदेश में अब से पुराने सर्किल रेट से ही रजिस्ट्रियां की जाएंगी।एक जनवरी से प्रदेश के सभी जिलों में नया सर्किल रेट लागू होने की सूचना से रजिस्ट्रियां बंद हो गई थी। लोग तहसील कार्यालयों में चक्कर काटर मायूस होकर वापस लौट रहे थे। दो दिन में हजारों रजिस्ट्रियां अटकने लोग बार-बार अधिकारियों और कर्मचारियों से पूछ रहे थे।

मंगलवार दोपहर में राज्य के मुख्य स्टांप अधिकारी ने सभी जिलों के उपायुक्तों और मंडलायुक्तों को पत्र लिखकर पुराने सर्किल रेट से ही रजिस्ट्रियां कराने के आदेश दिए। अब प्रदेश नया सर्किल रेट एक अप्रैल से लागू होगा।


मंगलवार से बंद थी रजिस्ट्रियां

सभी जिलों में तहसील कार्यालयों मेंं सोमवार और मंगलवार से रजिस्ट्रियां नहीं हो रही थीं। लोग कार्यालय में जाकर बार-बार पूछ रहे थे कि इसका क्या कारण है। अधिकारी और कर्मचारी उन्हें बता रहे थे कि सभी जिलों में एक जनवरी से नया सर्किल रेट लागू हो रहा है, इसलिए रजिस्ट्री करने वाले कर्मचारियों की आइडी फ्रीज कर दी गई हैं, इसलिए वे कोई भी डिटेल नहीं भर पा रहे हैं।


इस कारण प्रदेश में दो दिनों में हजारों रजिस्ट्रियां नहीं हो पाई। मंगलवार को दोपहर में हरियाणा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के मुख्य स्टांप अधिकारी ने सभी मंडलायुक्तों और जिलों के उपायुक्तों को पत्र जारी करते हुए उन्हें पुराने सर्किल रेट से ही रजिस्ट्रियां कराने के आदेश जारी किए। आदेश में उन्होंने बताया कि अब नया सर्किल रेट एक अप्रैल से लागू किया जाएगा।

इसके बाद मंगलवार को दोपहर में सभी कर्मचारियों की आइडी खोल दी गई। बुधवार सुबह से सभी जिलों में रजिस्ट्रियां सुचारु हो जाएंगी।


सर्किल रेट को लेकर क्या बोले अधिकारी?

एक जनवरी से नए सर्किल रेट लागू होने की बात कही जा रही थी, इसलिए रजिस्ट्रियां रोक दी गई थीं।मंगलवार दोपहर में मुख्यालय से पत्र आने पर सभी कर्मचारियों की आइडी खोल दी गई हैं। नया सर्किल रेट एक अप्रैल से लागू होगा। अब बुधवार से पुराने रेट से रजिस्ट्रियां की जाएंगी।

- हरिओम अत्री, डीआरओ, सोनीपत