home page

Railway News : यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, किसकी है ये आवाज, जानिए नाम

अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो स्टेशन पर आपने यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें ये आवाज तो सुनी ही होगी। क्या आप जानते हैं कि ये आवाज किसी है और उसका क्या नाम है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
Railway News : यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, किसकी है ये आवाज, जानिए नाम

HR Breaking Nerws (ब्यूरो)। हर रेलवे स्‍टेशन पर गूंजने वाली आवाज 'यात्रीगण कृपया ध्यान दें' ये आवाज हममे से ज्‍यादातर लोगों की जानी पहचानी है। ये स्‍त्री स्‍वर हमेशा एक सा लगता है। कई बार रोज सफर करने वाले लोगों के मन में सवाल भी उठते हैं क‍ि रेलवे स्‍टेशन बदल जाता है लेकि‍न ये आवाज नहीं बदलती है। हो सकता आपके मन भी ऐसा सवाल हो। चलिए आज जान लीजिए इस जानी पहचानी आवाज के पीछे का अनजान चेहरा सरला चौधरी हैं।

वही अपने इस एनाउंसमेंट के जर‍िए यह यात्रि‍यों को ध्‍यान द‍िलाती रहती हैं। हालांक‍ि आज सरला चौधरी रेलवे में एनाउंसर के पद नहीं है लेक‍िन उनकी आवाज अभी भी काम कर रही है। सरला चौधरी ने 1982 में रेलवे में इस पद के अर्जी दी थी और परीक्षा पास करके दैन‍िक मजदूरी पर रख ली गई थीं।

ये भी पढ़ें : Back Your Own Property - कानूनी जानकारी, इस स्थिति में माता पिता वापस छीन सकते हैं अपनी संपत्ति

हर भाषा में उदघोषणा

1986 में उनका यह पद स्‍थाई हो गया। उस समय उन्‍हें इसके ल‍िए काफी मेहनत करनी पड़ती थी। कंप्यूटर न होने से हर स्‍टेशन पर समय-समय पर पहुंच कर उन्‍हें घोषणा करनी पड़ती थी। उस समय एक एनाउंसमेंट को र‍िकॉर्ड करने में 3 से 4 द‍िन लग जाते थे। कई अलग-अलग भाषाओं में यह र‍िकॉर्ड करने पड़ते थे। हालांक‍ि बाद में रेलवे में तेजी से हुए बड़े बदलावों के चलते रेलवे स्टेशन के सारे एनाउंसमेंट संभालने की जि‍म्‍मेदारी ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम को सौंप दी गई।


आज भी सुनाई देती है ये आवाज

ये भी पढ़ें : RBI Guidelines : लोन लेने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की डिजिटल लेंडिंग पर नई गाइडलाइन

सरला चौधरी करीब 12 साल पहले इस काम को छोड़ कर ओएचई विभाग में कार्यालय अधीक्षक पद पर तैनात हो गई। ऐसे में सरला की आवाज को स्टैंड बाय मोड पर सेव कर ल‍िया गया था। इसल‍िए आज भी सरला चौधरी की आवाज 'यात्रीगण कृपया ध्यान दें' यात्रि‍यों के कानों में समय समय पर गूंजती रहती है। अक्‍सर लोग इस आवाज की तारीफ भी करते रहते हैं। सरला चौधरी कहती हैं क‍ि उन्‍हें काफी खुशी होती है क‍ि लोग ब‍िना देखे उनकी आवाज की तारीफ करते हैं।