home page

Railways News : नियम बदले, ट्रेन में ये काम करने पर होगी सीधी जेल

रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार ट्रेन में सफर के दौरान ध्यान में रखने वाली बातों को लेकर रेलवे ने गाईडलाइन जारी की है। सख्त निर्देश हैं कि अगर गाइडलाइन तोड़ी तो सजा पक्की है। जानिए पूरी डिटेल।
 
 | 
Railways News : नियम बदले, ट्रेन में ये काम करने पर होगी सीधी जेल

HR Breaking News : नई दिल्ली : Indian Railway Night Rules:  रेलवे ने रात्रि सफर को लेकर नए नियम बनाए हैं. अगर आप भी रात में ट्रेन में सफर करते हैं, तो कुछ नियम आपको जान लेने चाहिए. वरना आपको परेशानी हो सकती है।
Indian Railway Rules: भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. हर वर्ग के लोग ट्रेन में सफर करते हैं. भारत में हजारों ट्रेनें रोजाना लाखों यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाती हैं. कई लोग लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करते हैं. ऐसे में अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोग देर रात (Indian Railway Night Rules) कर ट्रेन में शोर गुल करते रहते हैं. इसके चलते अन्य यात्रियों की नींद खराब होती है. अब ऐसे लोगों के खिलाफ रेलवे एक्शन कर सकता है. इसके लिए रेलवे के कुछ नियम आपको जान लेने चाहिए।


ये खबर भी पढ़ें : Recovery Hogi : इन किसानों को लौटाना होगा पीएम किसान किस्त का पैसा, नोटिस जारी 


रात में मोबाइल पर नहीं बजा सकेंगे गाने

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार ट्रेन में सफर के दौरान रात में 10 बजे के बाद कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल फोन पर बात नहीं कर सकेगा. इसके अलावा तेज आवाज में गाने सुनने पर भी रोक रहेगी. अगर कोई रात के वक्त लोगों की नींद खराब करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

ये खबर भी पढ़ें : PM Kisan : मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, सभी किसान भाईयों को मिलेगा फायदा 


रात में नहीं जलेगी लाइट

इसके अलावा ट्रेन में यात्री चैन की नींद सो पाएं, इसके लिए नाइट लाइट को छोड़कर अन्य सभी लाइट्स भी बंद रहेंगी. साथ ही ग्रुप में सफर करने वाले यात्री भी रात में तेज आवाज में बात नहीं कर सकते हैं. रेलवे के मुताबिक, रात में चेकिंग स्‍टॉफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्‍टॉफ और मेंटीनेंस स्‍टाफ फ शांतिपूर्ण ढंग से काम करेंगे।

लगातार मिल रही थीं शिकायतें

दरअसल, रेलवे और रेल मंत्रालय को यात्रियों से लगातार ऐसी शिकायतें मिलती रही थीं कि रात के कुछ लोग तेज आवाज में बातें करते हैं या मोबाइल पर गाने बजाते हैं. इसी को ध्यान में रखकर रेलवे ने ये कड़े नियम बनाए हैं. इसके साथ ही यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि यदि फिर भी यात्रियों को इस तरह की दिक्कतें होती हैं तो ट्रेन के स्टाफ इसके लिए जिम्मेदार होंगे.