home page

राशन कार्ड धारकों की मौज, अब गेहूं और चावल के साथ ये सामान भी मिलेगा फ्री

अगर आप भी राशन कार्ड धारक है तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है। राशन कार्ड धारकों को अब से गेहूं और चावल के साथ घर का राशन भी फ्री में दिया जाएगा।
 | 
राशन कार्ड धारकों की मौज, अब गेहूं और चावल के साथ ये सामान भी मिलेगा फ्री

HR Breaking News (ब्यूरो) : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार राशनकार्ड धारकों के लिए अब एक खास प्लान तैयार कर रही है. जिसके तहत अब लोगों को फ्री गेहूं, चावल के अलावा और भी सामान दिया जाएगा. इसके साथ ही राशन का बाकी सामान भी आपको बहुत ही कम कीमत पर मिलेगा.


खाद्य मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराती हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार ने ऐलान किया कि वो 23 लाख परिवारों को फ्री राशन के अलावा चीनी और नमक भी कम कीमतों पर देंगे के लिए योजना बना रहे हैं.

ये भी जानें : कर्मचारियों के लिए एक अच्छी तो एक बुरी खबर, बजट में होंगे ये 2 ऐलान


65 लाख करोड़ का आएगा खर्चा


उत्तराखंड की खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि विभाग ने इस योजना के लिए उन्होंने बजट प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है. इसे कैबिनेट में पेश किया जाना बाकी है. योजना को लागू करने के लिए राज्य पर करीब 65 लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च आएगा.

गरीबों को फ्री में मिले जरुरी सामान


खाद्य मंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र सरकार ने साल 2023 में देश भर के सभी गरीब परिवारों को फ्री राशन देने का फैसला किया है. इस पूरे साल राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन दिया जाएगा. राज्य सरकार चाहती है कि गरीबों को गेहूं, चावल के अलावा चीनी और नमक जैसे सामान भी फ्री में दिया जाए. इसके साथ ही बाकी जरुरी सामान भी कम कीमतों पर दिया जाना चाहिए.

चीनी पर मिलेगी सब्सिडी

ये भी जानें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI का आया नया अपडेट, आपके लिए जानना जरूरी


चीनी पर 10 रुपए प्रति किलो सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है. इसको बढ़ाकर 15 रुपए तक किया जा सकता है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन कार्ड धारकों ने पिछले 6 महीने से अपने कार्ड पर राशन नहीं लिया है. उन सभी कार्डस को रद्द किया जा सकता है.


देश में अनाज का कितना भंडार?


मोदी सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जरूरतों को पूरा करने तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में अतिरिक्त आवंटन के लिए भारत सरकार के पास केंद्रीय पूल में अनाज का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है. एक जनवरी, 2023 को लगभग 159 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 104 एलएमटी चावल उपलब्ध हो जाएगा.