home page

Senior Citizen Scheme : सीनियर सिटीजन को बड़ी सौगात, अब हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपए

सीनियर सिटीजन के लिए इस समय बड़ी अपडेट सामने आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार अब इन लोगों को हर महीने 1 लाख रुपए मिलेंगे। आइए जानते है क्या है स्कीम
 
 | 
Senior Citizen Scheme : सीनियर सिटीजन को बड़ी सौगात, अब हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपए

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Senior Citizen Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आज भी निवेश ( Investment ) के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है ! यह मनी गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न ( High Return ) भी देता है ! आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम ( Post Office Scheme ) के बारे में बताएंगे ! जिसमें ग्राहकों को हर साल 1,11,000 रुपये मिलेंगे ! आइए आपको बताते हैं ! इस खास योजना के बारे में !
डाकघर ( Post Office ) की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) पर निवेशकों को भारी लाभ मिलता है ! इस योजना ( Post Office Scheme ) में आपको 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज ( Interest Rate ) का लाभ मिल रहा है ! इसके साथ ही सरकार द्वारा हर तिमाही में ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है ! तो इसमें ब्याज की राशि भी बदल सकती है !
कर लाभ प्राप्त करें
आपको बता दें कि इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना में अच्छे रिटर्न ( High Return ) के साथ-साथ टैक्स बेनेफिट का भी फायदा है ! आज हम आपको बताएंगे ! कि कैसे आप इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में पैसा लगाकर हर साल 1 लाख से ज्यादा कमा सकते हैं !
आप कितना निवेश कर सकते हैं
इसपोस्ट ऑफिस  योजना ( Post Office Scheme ) में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा ! इसके बाद आप इसमें निवेश को 1000 के गुणक में भी बढ़ा सकते हैं ! इसमें आप अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं ! इसकी मैच्योरिटी ( Maturity ) अवधि 5 साल है ! लेकिन खाताधारक इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) को और 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं !
1.5 लाख तक की टैक्स छूट मिलेगी
आप इनकम टैक्स ( Income Tax ) के 80सी के तहत 1.5 लाख तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं ! वहीं, अगर आपको मिलने वाला ब्याज 50,000 से ज्यादा है ! तो आपको उस पर टैक्स देना होगा !

111,000 रुपये कैसे प्राप्त करें : Senior Citizen Scheme
अगर किसी निवेशक ने इस पोस्ट ऑफिस योजना ( Post Office Scheme ) में 15 लाख रुपये यानी अधिकतम राशि जमा की है ! और उसे 7.4 फीसदी की दर से ब्याज ( Interest Rate ) का लाभ मिल रहा है ! तो उसके हिसाब से उसे हर तिमाही में 27750 रुपये मिलेंगे !

वहीं अगर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) की सालाना राशि पर नजर डालें तो यह 1,11,000 रुपये हो जाएगी ! यदि आप संयुक्त खाता ( Post Office Account ) खोलते हैं ! तो अधिकतम निवेश ( Investment ) सीमा बढ़कर 30 लाख रुपये हो जाएगी ! निवेश राशि को दोगुना करने के बाद ब्याज ( Interest Rate ) दोगुना होकर 2.2 लाख रुपये हो जाएगा !