home page

कुंवारे लड़के : लड़कों की इन गलतियों के कारण दूर भाग जाती है लड़कियां, ऐसे लड़के पूरी उम्र रह जाते हैं सिंगल

कुछ समय तक सिंगल रहने में कोई बुराई नहीं है,पर मुश्किल तो तब होती है जब कोई इंसान काफी लम्बे समय तक सिंगल रहा हो।  ज्यादातर लड़के सिंगल रह जाते हैं, इसक पीछे की वजह जान हो जायेंगे हैरान।  
 | 
love story

HR Breaking News, New Delhi : इस बात में कोई दोराय नहीं कि हर कोई अपने जीवन में प्यार चाहता है। इसके लिए वह न केवल शादी के बंधन में बंधते हैं बल्कि कुछ लोग लव रिलेशनशिप में भी आते हैं। लेकिन हर किसी को सच्चा प्यार मिले, ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। लाख कोशिशों के बाद भी कुछ लड़के-लड़कियां जीवनभर सिंगल ही रह जाते हैं, जिसके पीछे बहुत सी वजहें होती हैं। हालांकि, कामकाजी वर्षों के दौरान अकेले रहने वाले लोगों की हिस्सेदारी 29% से बढ़कर 38% हो गई है। लेकिन इसमें अधिक दिलचस्प बात यह है कि महिलाओं की तुलना में यह वृद्धि पुरुषों में बहुत तेजी से बढ़ी है।

दरअसल, अपने पिछले अनुभवों के आधार पर ज्यादातर मर्द सिंगल रहना पसंद करते हैं। उनके अनुसार वह सिंगल होकर ज्‍यादा सुखी जीवन बिता सकते हैं। जबकि कुछ ऐसे हैं, जिन्‍हें जीवनभर अकेलेपन का डर सताता रहता है। भले ही पुरुष अपनी भावनाओं को सभी के सामने व्‍यक्‍त नहीं करते हों, लेकिन जीवनसाथी न होने की वजह से वह बहुत बार दुखी महसूस करते हैं। एक रिसर्च में कहा भी गया है कि ज्यादातर पुरुष रिलेशनशिप में रहना तो चाहते हैं, लेकिन अपने लुक्स-हाइट और आत्‍मविश्‍वास की कमी के कारण वह सिंगल लाइफ जीने को मजबूर हो जाते हैं। खैर, यह तो एक कारण हुआ लेकिन कुछ चीजें अभी भी ऐसी हैं, जो मर्दों के अनमैरिड होने का सबसे बड़ा कारण हैं।


अपना ख्‍याल नहीं रखते

ज्यादातर मर्दों में देखा गया है कि वह जिंदगी का मजा तो लेना चाहते हैं, लेकिन अपना बिल्‍कुल भी ख्‍याल नहीं रखते हैं, जोकि उनकी लाइफ की बहुत बड़ा निगेटिव अप्रोच होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाएं ऐसे पुरुषों के साथ रहना पसंद नहीं करतीं हैं, जो अपनीहेल्‍थ और लुक्‍स पर ध्‍यान देते हैं।
जो लोग अपनी लाइफ को मैनेज करने की बिल्कुल भी कोशिश नहीं करते हैं, महिलाएं उनकी तरफ बहुत जल्दी से अट्रैक्ट नहीं होतीं। ऐसे लोगों के प्रति उनका रवैया हमेशा ही कठोर रहता है। यही तो एक बड़ी वजह भी है कि आदत-स्वभाव में अच्छा होने के बाद भी ऐसे मर्द अकेले रह जाते हैं।

आत्‍मसम्‍मान में कमी
जो पुरुष अपनी पसंद-नापसंद को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं होते हैं, महिलाएं उनसे जुड़ना बिल्कुल भी पसंद नहीं करतीं। ऐसा इसलिए क्योंकि सेल्‍फ कॉन्फिडेंस एक बहुत बड़ी अट्रैक्टिव क्‍वालिटी है, जोकि पलभर में किसी का भी मन आपकी तरफ मोह सकती है। ऐसे में जब आत्‍मसम्‍मान की बात आती है, तो यह बहुत ज्यादा मायने रखती है। यही रक कारण भी है कि जो लोग जीवनभर सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी से झुझते हैं, वह अकेले रह जाते हैं।

खराब फ्लर्टिंग स्किल्‍स
जिन पुरुषों की फ्लर्टिंग स्किल्‍स खराब होती हैं, वह महिलाओं को इंप्रेस करने में कभी भी कामयाब नहीं होते हैं। ऐसे लोग डेटिंग और रिश्‍तों के बारे में अच्‍छे से बात करना नहीं जानते हैं। वह कभी भी इस बात को नहीं जान पाते हैं कि महिलाओं को उनमें क्या पसंद है और क्या नहीं।

हालांकि, इस बात से बिल्कुल भी इनकार नहीं किया जा सकता कि ऐसे लोग रिलेशनशिप में तो आना चाहते हैं, लेकिन लोगों के सामने अपनी पर्सनैलिटी को कॉन्फिडेंस के साथ शो न कर पाने की वजह से वह सिंगल ही रह जाते हैं।

बहुत शर्मीला होना
बहुत ज्‍यादा शर्मीला होना भी सिंगल रह जाने की मुख्‍य वजहों में से एक है। ऐसे पुरुष जो बहुत जल्‍दी लोगाें से घुल मिल नहीं पाते, वह अकेले रह जाते हैं। दरअसल, एक इंट्रोवर्ट व्‍यक्ति ठीक से अपनी बात न कह पाने के कारण बहुत बार अच्छे रिश्‍ते को गंवा देता है। यह भी एक मुख्‍य कारण है कि क्‍यों पुरूष अविवाहित रह जाते हैं।

बहुत चूजी होना
जिंदगी में चूजी होना सही है। लेकिन शादी-ब्‍याह के मामलों में हद से ज्यादा चूजी होना अच्‍छा नहीं होता। कुछ पुरुष इसलिए रिलेशनशिप में नहीं आते, क्‍योंकि वह अपनी लाइफ पार्टनर को लेकर बहुत ज्‍यादा चूजी होते हैं। वह अपने साथी में उन गुणों की डिमांड करते हैं, जो वह चाहते हैं। किसी को भी ऐसे व्‍यक्ति के साथ रहना पसंद नहीं होता, जो जरूरत से ज्‍यादा चूजी हो।

पिछले रिश्ते का बुरा अनुभव
पिछली रिलेशनशिप का बुरा अनुभव सिंगल रहने की मुख्‍य वजहों में से एक है। पिछले रिश्तों का दर्द-चोट और विश्वासघात पुरुषों के दिलों में एक निशान छोड़ जाता है। चाहे वह कितने भी मजबूत क्यों न हों, वह आमतौर पर अपने पिछले रिश्तों के बुरे अनुभवों से बहुत जल्दी से उबर नहीं पाते हैं।