home page

Sugar Price today : हो गई मौज, चीनी का रेट 2000 रुपये तक होगा कम

महंगाई के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार ने आमजन को राहत देने का फैसला किया है। ऐसे में चीनी का रेट 2000 रुपये तक कम होने की जानकारी मिली है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से- 

 | 
Sugar Price today : हो गई मौज, चीनी का रेट 2000 रुपये तक होगा कम

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। हाल ही में सरकार ने गन्ने के रिकॉर्ड प्रोडक्शन (Sugarcane Record Production) के आंकड़ें पेश किए हैं. साल 2021-22 गन्ना वर्ष में कुल प्रोडक्शन 5,000 लाख टन का प्रोडक्शन हो चुका है. जिसे रिकॉर्ड बताया जा रहा है. कमोडिटी जानकारों की मानें तो इस साल गर्मियों में चीनी की कीमत (Sugar Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. जानकारों के अनुसार इस समर में चीनी कीमतें रिटेल लेवल पर 2000 रुपये प्रति टन यानी 2 रुपये प्रति किलोग्राम तक सस्ती हो सकती है. डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर के डेली रिटेल आंकड़ों के अनुसार चीन के दाम समर में 40 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए एक अच्छी तो एक बुरी खबर, बजट में होंगे ये 2 ऐलान


2 रुपये प्रति किलोग्राम तक सस्ती हो सकती है चीनी


गन्ने के रिकॉर्ड प्रोडक्शन पर जानकारों का कहना है कि सरकार इस एक्सपोर्ट को बढ़ा रही है. उसके बाद भी देश में गन्ने के स्टॉक काफी बचेगा. जिसके बाद चीनी के प्रोडक्शन में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. चीनी का प्रोडक्शन बढ़ेगा तो कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी. जानकारों के अनुसार रिटेल लेवल पर चीनी के दाम में 2 हजार रुपये प्रति टन यानी 2 रुपये प्रति किलोग्राम की तक चीनी सस्ती हो सकती है. डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर के अनुसार शनिवार को देश में रिटेल लेवल पर चीनी के औसत दाम 41.89 रुपये प्रति किलोग्राम हैं. जिसके 40 रुपये या फिर उससे नीचे जाने के आसार ​दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI का आया नया अपडेट, आपके लिए जानना जरूरी


एक्सपोर्ट में होगा गन्ना


आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि गन्ने के रिकॉर्ड प्रोडक्शन के बाद सरकार के इसके एक्सपोर्ट में इजाफा करेगी. मौजूदा समय में सरकार का एक्सपोर्ट का टारगेट 60 लाख मिट्रिक​ टन का है. ऐसे में सरकार इस टारगेट को रिवाइज्ड भी करती है उसके बाद भी काफी गन्ना बचेगा और चीनी का रिकॉर्ड प्रोडक्शन देखने को मिल सकता है और चीनी के दाम कम हो सकते हैं. अनुज गुप्ता ने कहा कि इस साल गर्मियों में चीनी के दाम में 2 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिरावट देखने को मिल सकती है. यह गिरावट रिटेल लेवल पर देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें : Supreme Court Decision - बिना वसीयत के पिता की मृत्यु के बाद बेटियों को मिलेगा इतना अधिकार


किस तरह के आए थे गन्ना प्रोडक्शन के आंकड़ें


वर्ष 2021-22 भारतीय चीनी क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक सत्र साबित हुआ है. इस सत्र के दौरान गन्ना उत्पादन, चीनी उत्पादन, चीनी निर्यात, गन्ना खरीद, गन्ना बकाया भुगतान और इथेनॉल उत्पादन के सभी रिकॉर्ड टूट गए. इस सत्र के दौरान, देश में 5,000 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) से ज्यादा गन्ने की रिकॉर्ड पैदावार हुई, जिसमें से लगभग 3,574 एलएमटी गन्ने की चीनी मिलों में पिराई हुई.

ये भी पढ़ें : Aaj ka Mausam : उत्तर भारत के 6 राज्यों में होगी बारिश, दिल्ली में लगातार 3 दिन

इससे 394 लाख एमटी चीनी (सुक्रोज) का उत्पादन हुआ, जिसमें 36 लाख चीनी का इस्तेमाल इथेनॉल उत्पादन में किया गया और चीनी मिलों द्वारा 359 एलएमटी चीनी का उत्पादन किया गया.