home page

Delhi Metro में इन लोगों को यात्रा करने का नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। अब दिल्ली मेट्रो में सफर करने का एक भी रुपया नहीं देना होगा। रेलवे ट्रेना में मुफ्त टिकट कूपन जारी करने वाली है। इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें- 

 | 
Delhi Metro में इन लोगों को यात्रा करने का नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए 74वें गणतंत्र दिवस के असवर पर मुफ्त सवारी देने का बड़ा फैसला लिया है. इस साल के 74वें गणतंत्र दिवस पर यात्रियों को मेट्रों में फ्री में सफर करने का मौका मिलेगा. दिल्ली मेट्रो द्वारा 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित लोगों को केंद्रीय सचिवालय या उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों से निकलकर केवल कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए यह सेवा दी जाएगी।


डीएमआरसी ने कहा कि 26 जनवरी, 2023 को कर्तव्य पथ पर 74 वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए बोनाफाइड ई-निमंत्रण कार्ड, ई-टिकट रखने वाले व्यक्ति, दिल्ली मेट्रो उन्हें अपने मेट्रो स्टेशनों से मुफ्त में टिकट (कूपन) जारी करेगी।

ये भी पढ़ें : Vande Bharat Express: नए लुक में आ रही वंदे भारत, सबसे पहले इन दो राज्यों को मिलेगी


डीएमआरसी का कहना है कि ई-टिकट धारक मेट्रो स्टेशन से इन टिकटों (कूपनों) को प्राप्त कर सकते हैं, जहां से वे अपना वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड दिखाकर कार्यक्रम स्थल की यात्रा करना चाहते हैं. इसके बाद वे केंद्रीय सचिवालय या उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों से बाहर निकल सकते हैं. केवल कार्तव्य पथ पर कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए मुफ्त सफर की सेवा दी जाएगी।

कूपन के जरिए निकल सकेंगे स्टेशन से बाहर


गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के बाद, ये ई-टिकट धारक फिर से केवल केंद्रीय सचिवालय या उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से प्रवेश कर सकते हैं और उसी टिकट (कूपन) को दिखाकर दिल्ली मेट्रो के प्रारंभिक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकल सकते हैं. यात्रा के लिए ये कूपन 26 जनवरी 2023 को सुबह 4:30 बजे से 8:00 बजे के बीच ही जारी किए जाएंगे. हालांकि इन कूपन के जरिए 26 जनवरी 2023 को दोपहर 2:00 बजे तक बाहर निकलने की अनुमती होगी।

साथ में लेकर जाना होगा फोटो पहचान पत्र

ये भी पढ़ें : Supreme Court Case : कोर्ट की बात, पैतृक संपत्ति को बेचने के लिए इन लोगों की लेनी होगी परमिशन

डीएमआरसी ने ये भी कहा है कि जो लोग इस सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है और मुफ्त कूपन लेने के लिए मेट्रो स्टेशन पर अधिकारियों के सामने इस पहचान को दिखावना होगा. केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशनों पर अपेक्षित अतिरिक्त भीड़ को पूरा करने के लिए, डीएमआरसी इन स्टेशनों पर अतिरिक्त ग्राहक सुविधा एजेंट/कर्मचारी तैनात करेगा. उनकी सुविधा के लिए पार्किंग की सुविधा भी खुली रहेगी।