home page

Train Ticket: ट्रेन टिकट लेने के लिए न लगें लाइन मेें, इस तरीके से आपको तुरंत मिलेगी टिकट, नहीं होगी कोई भी परेशानी

Booking Train Confirm Ticket:यदि आपको ट्रेन का टिकट लेने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो परेशान न हों, आज हम आपको आसान तरीके के बारे में बताना चाह रहे हैं, जिससे आप बेहद सरलता से बिना लाइन में लगे ट्रेन के टिकट ले सकते हैं। जाने पूरी जानकारी...
 | 
Train Ticket: ट्रेन टिकट लेने के लिए न लगें लाइन, इस तरीके से आपको तुरंत मिलेगी टिकट, नहीं होगी कोई भी परेशानी 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  ट्रेन की टिकट लेने के लिए बड़ी  मशक्कत का सामना करना पड़ता है। यदि आपको भी इन समस्याओं को भविष्य का सामना न करना पड़े तो हम आपको आसान तरीके के बारे में बताना चाह रहे हैं, जिससे आप बेहद सरलता से बिना लाइन में लगे ट्रेन के टिकट ले सकते हैं।  

 

 

 

इसे भी देखें : यात्रीगण ध्यान दें, रेलवे ने किया कई ट्रेनों को रद्द, इनका बदला रूट शेड्यूल, जानें डिटेल्स

आपको महीने भर पहले से ही डेस्टिनेशन पर ट्रेन की अवेलिबिलिटी चेक कर लेनी चाहिए। इससे होता ये है कि आपको एक अंदाजा लग जाता है और आप पहले ही ये समझ सकते हैं कि आपको दूसरी ट्रेन को ऑप्शन के रूप में रखना है या नहीं। अगर आप महीने भर पहले से इस बात की जानकारी रखते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट रहेगा। 

इसे देखें :  चरित्रहीन महिलाओं में होती ये आदतें, भूलकर भी न करें नदरअंदाज

आधिकारिक रेलवे ऐप से हटकर करें बुकिंग 

अगर आप रेलवे के आधिकारिक ऐप से बुकिंग करते आए हैं तो आपको अन्य एप्स भी ट्राई करने चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि मार्केट में कई अन्य रेल बुकिंग एप्स भी मौजूद हैं जो बेहतरीन तरीके से ट्रेन की कन्फर्म टिकट की बुकिंग करवाने में मददगार साबित हो सकता है। 

IRCTC का आईडी और पासवर्ड रखें याद 

अगर आप रेलवे का कन्फर्म टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको हमेशा IRCTC का आईडी और पासवर्ड याद रखना चाहिए, दरअसल बुकिंग के प्रोसेस का आखिरी स्टेप होता है पेमेंट और इसके लिए जरूरी होता है IRCTC का आईडी और पासवर्ड। अगर आप इसे भूल जाएंगे तो इसे रिकवर करने में काफी समय बर्बाद हो जाता है और इस समय में टिकट फुल हो सकते हैं। 

और देखें : ऐसे स्वभाव वाली महिला से भूलकर भी ना करें शादी, जिंदगी कर देगी तहस नहस

​​​​​​​

इंटरनेट कनेक्शन हो दमदार 

अगर आपके इंटरनेट का कनेक्शन दमदार नहीं है तो हमेशा अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही रेलवे के टिकट की बुकिंग की करें, दरअसल ऐसा कई बार होता है जब आप टिकट बुकिंग के लास्ट स्टेप पर होते हैं और अचानक से इंटरनेट जवाब दे जाता है। इससे पूरा प्रोसेस फिर से शुरू करना पड़ता है जिसमें काफी ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है।