home page

Union Budget 2023-24 : किसानों के अलावा इन लोगों को भी पैसा देगी सरकार

Budget 2023 Date : 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) देश का बजट पेश करेंगी। इस बार के बजट को लेकर सभी को काफी उम्मीदें हैं। इन सबके बीच सरकार इस बार पीएलआई योजना (PLI Scheme) का विस्तार कर सकती है। 
 | 
Union Budget 2023-24 : किसानों के अलावा इन लोगों को भी पैसा देगी सरकार

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) देश का बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट को लेकर सभी को काफी उम्मीदें हैं. इन सबके बीच सरकार इस बार पीएलआई योजना (PLI Scheme) का विस्तार कर सकती है. सरकार आगामी बजट में खिलौनों, साइकिल, चमड़ा और जूता-चप्पल के विनिर्माण के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की घोषणा कर सकती है. 

ये भी पढ़ें : Union Budget 2023-24 : हो जाओ तैयार, इन लोगों को देना होगा ज्यादा टैक्स

पहले भी जारी कर चुकी है फंड


सूत्रों का मानना है कि ज्यादा रोजगार वाले क्षेत्रों को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI Scheme) योजना का लाभ देने के लिये इसका विस्तार किया जा सकता है. सरकार पहले ही लगभग दो लाख करोड़ रुपये की पीएलआई योजना वाहन और वाहन कलपुर्जे, बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, औषधि, कपड़ा, खाद्य उत्पाद, उच्च क्षमता वाले सौर पीवी मॉड्यूल्स, उन्नत रसायन सेल और विशिष्ट इस्पात समेत कुल 14 क्षेत्रों में लागू कर चुकी है.

ये भी पढ़ें : PAN card धारकों के लिए जरूरी सूचना, इनकम टैक्स विभाग ने जारी की गाइडलाइन

बजट में हो सकता है ऐलान


सूत्रों ने बताया कि योजना का लक्ष्य इन क्षेत्रों में घरेलू विनिर्माताओं को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी और ‘चैंपियन’ बनाना है. पीएलआई योजना को खिलौनों और चमड़ा जैसे विभिन्न क्षेत्रों तक पहुंचाने का प्रस्ताव स्वीकृत होने के अंतिम चरण में है और इसकी संभावना है कि बजट में इसे लाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Union Budget 2023-24 : हो जाओ तैयार, इन लोगों को देना होगा ज्यादा टैक्स

कई सेक्टर पर लगाया जा सकता है ये पैसा


एक सूत्र ने बताया कि इस दो लाख करोड़ रुपये में से कुछ राशि बची है. इसे अन्य क्षेत्रों में लगाने पर विचार किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट एक फरवरी को पेश करेंगी.