home page

Vehicles Star Rating अब गाड़ियों की इस आधार पर मिलेगी स्टार रेटिंग, गडकरी ने लिया बड़ा फैसला

Vehicles Star Rating Rule गाड़ियों की स्टार रेटिंग (Star Rating) को लेकर सरकार की ओर बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके आधार पर अब गाड़ियों की स्टार रेटिंग मिलने के नियम बदलाव कर दिया गया है। आइए नीचे खबर में जानते है कि अब किस आधार पर मिलेगी गाड़ियों को स्टार रेटिंग और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) का प्लान
 | 
Vehicles Star Rating अब गाड़ियों की इस आधार पर मिलेगी स्टार रेटिंग, गडकरी ने लिया बड़ा फैसला

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Vehicles Rating: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि कारों के मूल्यांकन (Evaluation) का नया कार्यक्रम 'भारत एनसीएपी' (Bharat NCAP) एक ऐसी व्यवस्था देता है जिसके तहत भारत में वाहनों को दुर्घटना परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर 'स्टार रेटिंग' दी जाएगी.

 

सुरक्षित कारों को चुनने का विकल्प म‍िलेगा
गडकरी ने इस बारे में कई ट्वीट किए, जिनमें कहा कि भारत नया कार मूल्यांकन कार्यक्रम (Bharat NCAP) देश में सुरक्षित वाहनों के विनिर्माण के लिए मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के साथ-साथ ग्राहकों को स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों को चुनने का विकल्प देगा और उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा.

 

प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी
उन्होंने कहा, 'मैंने भारत एनसीएपी (नया कार आकलन कार्यक्रम) शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत भारत में वाहनों को दुर्घटना परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी.'

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने जोर देकर कहा कि क्रैश परीक्षणों के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग कारों में संरचनात्मक और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ही नहीं बल्कि भारतीय वाहनों की निर्यात-योग्यता को बढ़ाने के लिहाज से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है.