home page

Ajab Gajab : दूल्हे की जगह बहन लेती है फेरे, इस वजह से होती है ननद-भाभी की शादी

Unique Marriage Tradition : आज हम आपको देश के इस गांव के ऐसे रिवाज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जान आपके होश उड़ जायेंगे | देश के इस गांव में दूल्हे की जगह उसकी बहन फेरे लेकर शादी करती है | क्या है इसके पीछे की वजह, आइये जानते हैं |

 | 
एक्सट्रामैरिटल अफेयर

HR Breaking News, New Delhi : भारत में शादी में निभाई जाने वाली रस्में बड़ी अलग-अलग प्रकार की होती हैं, यहां कई रीति-रिवाज होते हैं. ऐसे की एक रिवाज राज्य गुजरात के उदेपुर का है. कुछ दिन पहले यहां एक शादी हुई, जिसमें पहले दूल्हे की बहन ने दुल्हन से शादी की. इसके बाद वह दुल्हन को भाभी बनाकर घर लेकर आई. 

Love Affair : महिला मकान मालिक के साथ थी एक ही कमरे में, पति ने देखा सब कुछ

जानकारी के अनुसार, यहां के तीन गावों में ये रस्म निभाई जाती है, जहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर अपनी भाभी से शादी करती है. उन गांवों का नाम अंबाला, सूरखेड़ा और सनाड़ा है. यहां पहले बहन बारात लेकर जाती है फिर अग्नि के सामने अपनी भाभी के साथ फेरे लेती है और सारी रस्में निभाने के बाद बारात दूल्हे के घर लौटती है. 

कहते हैं कि यहां के आदिवासी लोग देव भरमादेव को अपना आराध्य देव मानते हैं और यहां के लोगों का मानना है कि भरमादेव कुंवारे देव हैं इसलिए अगर कोई भी लड़का यहां बारात लेकर जाएगा, तो उसे देवता के क्रोध का सामना करना पड़ेगा. 

Love Affair : महिला मकान मालिक के साथ थी एक ही कमरे में, पति ने देखा सब कुछ

इस प्रकोप से बचाने के लिए यहां दूल्हे की बहन बारात लेकर जाती है और अपनी भाभी से शादी करती है. फिर इसके बाद दोनों दूल्हे के घर आते हैं. लोगों का कहना है कि ये 
रिवाज सालों से चला आ रहा है. वहीं, कुछ दिन पहले इस परंपरा को बदलने का प्रयास किया गया था, लेकिन शादी के दिन ही तीन दूल्हों की मौत हो गई. इसके बाद से ही तीन गांवों में यही प्रथा चलती आ रही है. 

Love Affair : महिला मकान मालिक के साथ थी एक ही कमरे में, पति ने देखा सब कुछ