home page

Ajab gajab : यहां की औरतें शादी से पहले ही बन जाती है माँ, हज़ारों साल पुराना है इतिहास

Hatke News : आज हम आपको इन देशों के ऐसे रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जान आप भी हैरान रह जायेंगे, यहां की औरतें शहदी से पहले ही बन जाती है माँ और लोगों को नहीं है कोई दिक्कत 

 | 
एक्सट्रामैरिटल अफेयर

HR Breaking News, New Delhi : हमारे देश में शादी से पहले शारीरिक संबंध मान्य नहीं है. लेकिन ऐसा हर देश में नहीं है. दुनिया के कई देशों में शादी से पहले रिलेशनशिप को बुरा नहीं माना जाता है. यहां तक की शादी से पहले बच्चा होने पर भी सामाजिक मान्यता दी गयी है.

पियु रिसर्च सेंटर (Pew Research Center) की तरफ से 2018 की रिपोर्ट में ये जानकारी मिली है कि रिसर्च सेंटर ने 40 देशों के लोगों से पूछा था कि अविवाहित लोगों के बीच शारीरिक संबंध नैतिक है या अनैतिकता. जिसके जवाब हैरान करने वाले रहें. 

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

अमेरिका में शादी से पहले शारीरिक संबंध  गैरकानूनी नहीं है. यहां मां बनना या नहीं बनना महिलाओं की पर्सनल चॉइस है. यहां एक मां का शादीशुदा होना जरुरी नहीं है. ना पियु रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक 30 फीसदी लोगों का मानना है कि शादी से पहले संबंध अनैतिक है, वहीं 29 फीसदी को लगता है कि ये नैतिक है और 36 फीसदी ने तो कहा कि इसमें नैतिक-अनैतिक जैसी कोई बात ही नहीं है. oecd.org की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 तक शादी से पहले बच्चे के मामले में, अमेरिका का प्रतिशत 40-50 के बीच रहा था.

स्पेन में शादी से पहले सहमति से संबंध बनाने की उम्र को 14 से बढ़ाकर 16 साल होने के बाद से यहां सिर्फ 8 फीसदी लोग ही ये मानते हैं कि शादी से पहले शारीरिक संबंध अनैतिक है. जबकि 52 फीसदी लोगों का मानना है कि ये नैतिक ह. जबकि 39 फीसदी लोगों को ये सवाल ही बेमानी लगता है.  पिछले कुछ समय में शादी से पहले मां बनने वाली औरतों की संख्या में काफी इजाफा हुआ. ग्रो वेबसाइट के मुताबिक 1980 तक 4 फीसदी महिलाएं ही शादी से पहले मां बनती थीं पर अब 2007 तक ये आकंड़ा 28 फीसदी और स्टैटिस्टा की रिपोर्ट के अनुसार 2018 तक ये आंकड़ा 44.6 फीसदी हो चुका था.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

फ्रांस में भी शादी से पहले शारीरिक संबंध बिल्कुल नॉर्मल है. फ्रांस में 47 फीसदी लोगों के लिए ये नैतिक है और 47 फीसदी के मुताबिक ये सवाल बेकार का है. ये एक नॉर्मल प्रक्रिया है. फ्रांस में बिन ब्याही मांओं की तादात बढ़ रही है.  1980 तक कभी 11 फीसदी औरतें ही बिन ब्याही मां थी पर फिर 2018 तक ये आंकड़ा 60.4 फीसदी तक आ गया.

जर्मनी में भी शादी से पहले संबंध बनाना या बिना शादी के बच्चे पैदा करना नॉर्मल है.  6 फीसदी लोगों इसे नैतिक नहीं मानते. जबकि 57 फीसदी लोगों के मुताबिक इसमें कुछ बुरा नहीं है. वही 34 फीसदी लोगों के मुताबिक ये सवाल ही बेकार है. ये क्रिया स्वाभाविक है. ग्रो नाम की वेबसाइट की साल 2009 की रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी में 2007 तक 30 फीसदी महिलाएं अविवाहित मां थी, 1980 तक ये परसेंटेज 12 फीसदी तक ही था. स्टैटिस्टा वेबसाइट की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक ये आकंड़ा 33.9 फीसदी तक पहुंचा.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

चेक रिपब्लिक में इस मामले में 47 फीसदी लोगों को शादी से पहले संबंध बनाने या फिर बच्चा पैदा होने को बुरा नहीं मानते हैं. सिर्फ 10 फीसदी लोग ही इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं. 

 येल यूनिवर्सिटी की येल ग्लोबल वेबसाइट की साल 2017 की रिपोर्ट बताती है कि ब्राजील, चिली, कोस्टा रीका, जमायका, मेक्सिको, कोलंबिया, जैसे देशों में शादी से पहले 60 फीसदी तक बच्चे पैदा होते हैं. जबकि इन तमाम देशों में शादी से पहले शारीरिक संबंध का प्रतिशत भी काफी ज्यादा है. वेनेजुएला में 61 फीसदी लोगों को ये काफी नॉर्मल लगता है. 

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात