home page

Bank News : बैंक कर्मचारियों की हुई मौज, हफ्ते में 2 दिन की छुट्टी को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

5 Days Working in Bank : बैंक कर्मचारियों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। मौजूदा व्यवस्था के तहत देश में सभी बैंकों में हर रविवार को छुट्टी रहती है।  वहीं महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं। लेकिन लंबे समय से कर्मचारी महीने के हर हफ्ते दो दिन की छुट्‌टी की मांग कर रहे हैं। जिसपर सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बैंक कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग इस साल पूरी हो सकती है। बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। अब बस सरकार की मंजूरी बाकी है, जो बैंक कर्मचारियों को 2024 के अंत में मिलने की उम्मीद है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस जैसे बैंक कर्मचारी संघ कुछ समय से शनिवार की छुट्टी के साथ 5 दिन वर्किंग पर जोर दे रहे हैं।

8th Pay Commission: आठवां वेतन आयोग लागू होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी, सरकारी कर्मचारियों Pay matrix पर लेटेस्ट अपडेट

सरकार की मंजूरी का इंतजार

फोरम ने आश्वासन दिया है कि इससे ग्राहक सेवा के घंटों में कमी नहीं होगी। इसके बाद दिसंबर 2023 में भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें सरकारी और प्राइवेट बैंक (private bank) और बैंक यूनियन दोनों शामिल हैं। इस समझौते में 5 दिन वर्किंग का प्रस्ताव शामिल था, जो सरकार की मंजूरी के अधीन था। इसके बाद 8 मार्च 2024 को आईबीए और बैंक यूनियनों के 9वें ज्वाइंट नोट पर हस्ताक्षर किए गए।

 आईबीए और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन के साइन किये ज्वाइंट नोट में शनिवार और रविवार की छुट्टी के साथ 5 दिन वर्किंग (5 Days Working in Bank) को रूपरेखा दी गई है।जबकि आईबीए और बैंक यूनियन सहमत हैं, अंतिम निर्णय सरकार का है। प्रस्ताव पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ भी चर्चा की जाएगी क्योंकि यह बैंकिंग घंटों और बैंकों के इंटरनल कामकाज को नियंत्रित करता है। उस पर सरकार की कोई आधिकारिक समय सीमा नहीं तय की गई है।


बदल जाएंगे नियम

हालांकि, कुछ बैंक कर्मचारियों बताया कि उन्हें इस साल के अंत या 2025 की शुरुआत में सरकार के नोटिफिकेशन आने की उम्मीद है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को Negotiable Instruments Act के सेक्शन 25 के तहत आधिकारिक तौर पर छुट्टियों के रूप में मान्यता दी जाएगी।

रिवीजन के बाद सुबह इतने बजे खुल जाएगा बैंक

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर सरकार दिन वर्किंग को मंजूरी देती है तो रोजाना के काम के घंटों में 40 मिनट बढ़ाए जा सकते हैं। बैंकों का काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक हो जाएगा। 

OPS vs NPS : केंद्रीय कर्मचारियों की नेशनल पेंशन स्कीम में बदलाव, अंतिम सैलरी की मिलेगी 40-45 फीसदी पेंशन

बैंकों के कामकाज के टाइम को रिवाइज कर दिया जाएगा। फिलहाल बैंक शाखाएं दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं। बैंक यूनियनें 2015 से सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी (Sunday holiday in banks) की मांग कर रही हैं। 2015 में हस्ताक्षरित 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत आरबीआई और सरकार ने आईबीए के साथ सहमति व्यक्त की और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियों के रूप में घोषित किया।