home page

Budget 2024 : बजट से पहले PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग, आम लोगों को मिल सकती है गुड न्यूज़

इस साल का बजट बस कुछ ही दिनों में आने वाला है और सरकार इस बजट की ज़ोरों शोरों से तयारी कर रही है | उम्मीद लगाई जा रही है की इस बार बजट में सरकार आम लोगों के लिए बड़ा एलान कर सकती है | हाल ही में बजट को लेकर PM Modi की बड़े बड़े अर्थशास्त्रियों के साथ हाई लेवल की मीटिंग हुई और इसमें बजट को लेकर चर्चा की गयी

 | 

HR Breaking News, New Delhi : मोदी सरकार इस बार के बजट की ज़ोरों से तयारी कर रही है | इस साल का वजट 23 जुलाई (budget 2024) को पेश होने जा रहा है |  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ नीति आयोग और अर्थशास्त्रियों की बैठक शुरू हो गई है. मोदी सरकार (Modi government) 3.0 का बजट केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) को पेश करेंगी. इस बजट को लेकर ये बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है. आम लोगों को इस बजट से बहुत सारी उम्मीद है की सरकार इस बार कोई बड़ा एलान कर सकती है | 

इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) सिद्ध अर्थशास्त्रियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। वो आगामी केंद्रीय बजट के लिए उन्हें विचार और सुझाव लेंगे। इस मीटिंग में अर्थशास्त्रियों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ भागीदारी हिस्सा ले रहे हैं. इसमें नीति आयोग (policy commission) के उपाध्यक्ष सुमन बेरी और अन्‍य सदस्‍य भी शामिल हैं. 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी मारेगी जंप, 8000 रुपये की बढ़ोतरी

22 जुलाई से शुरू होगा संसद का बजट सत्र

22 जुलाई से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. केंद्रीय बजट 2024-25 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister Nirmala Sitharaman) लोकसभा में पेश करेंगी. यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा. पिछले महीने संसद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इस बजट को लेकर कहा था, 'भविष्य को ध्यान में रहते हुए सरकार इस बार दूरगामी नीतियों के साथ बजट पेश करेगी. इसमें प्रमुख आर्थिक और सामाजिक सरोकारों के साथ कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव की वजह से फरवरी में एक अंतरिम बजट पेश किया गया था. 


केंद्र सरकार (Central government) ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है. सरकार की इच्छा है कि आम बजट (budget 2024 news) के जरिए विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने की है. ऐसे में  इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी  विकसित भारत के रोडमैप पर भी विशेषज्ञों के सुझाव लेंगे. केंद्र सरकार का ध्यान गरीब, मध्य और निम्न मध्यवर्ग पर सबसे ज्यादा है. सरकार की तरफ गरीब वर्ग के सशक्तिकरण के लिए नई योजना शुरू करने की भी योजना है.

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज, 18 महीने का बकाया DA एरियर देने का प्रपोजल