home page

CBSE BOARD EXAM 2021 :

CBSE BOARD EXAM 2021 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर बड़ा फैसला, 10 वीं की परीक्षा रद्द तो 12वीं के लिए 1 जून को पुन होगी बैठक Hr Breaking News. देशभर में होने वाली CBSE BOARD EXAM को लेकर आज केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दोपहर 12 बजे शुरू हुई व करीबन 45 मिनट
 | 
CBSE BOARD EXAM 2021 :

CBSE BOARD EXAM 2021 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर बड़ा फैसला, 10 वीं की परीक्षा रद्द तो 12वीं के लिए 1 जून को पुन होगी बैठक

Hr Breaking News. देशभर में होने वाली CBSE BOARD EXAM को लेकर आज केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।  दोपहर 12 बजे शुरू हुई व करीबन 45 मिनट तक चली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और शिक्षा विभाग के अन्य अफसरों की बैठक में 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला लिया गया। जिसके बाद 10वीं कक्षा के लिए परीक्षा को रद्द कर दिया गया है वहीं 12वीं कक्षा के लिए फिलहाल स्थगित कर दी गई है। इसे लेकर 1 जून को पुन: बैठक की जाएगी। CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थी।

स्कूल अपडेट : हरियाणा में स्कूलों को लेकर लिया बड़ा फैसला, 30 अप्रैल तक स्कूलों को रखा जाएगा बंद

CBSE BOARD EXAM 2021 :

CBSE BOARD EXAM पर ये 4 बड़े फैसले :

  •  12वीं की परीक्षाएं, जो 4 मई से 14 जून तक होनी थीं, उन्हें टाल दिया गया है। CBSE बोर्ड 1 जून को रिव्यू करेगा। इसके बाद 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला किया जाएगा। एग्जाम से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को परीक्षाओं की सूचना दी जाएगी।
  •  10वीं की परीक्षाएं कैंसल कर दी गई हैं। ये भी 4 मई से 14 जून तक होनी थीं।
  •  10वीं के छात्र प्रमोट होंगे। बोर्ड इसके लिए एक क्राइटेरिया तय करेगा, जिसके तहत छात्रों को प्रमोशन मिलेगा।
  •  अगर कोई छात्र रिजल्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है तो उसे परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। ये परीक्षाएं परिस्थितियों के सुधार के बाद ही कराई जाएंगी।

JBT : Hisar के JBT Teachers को स्थायीकरण का तोहफा

CBSE BOARD EXAM 2021 :

4 मई से होनी थीं CBSE बोर्ड की परीक्षाएं
CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं। ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग कर चुकी है। एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई थी। छात्रों ने भी सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन चलाया है। CBSE की बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं और 12वीं को मिलाकर 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होने वाले थे।

HBSE : हरियाणा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल से, बोर्ड ने एडमिट कार्ड किए जारी

 इन राज्यों में कोरोना बेकाबू : कोरोना से महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में एग्जाम करवाना बड़ी चुनौती है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं टाली जा चुकी हैं। स्थिति को देखते हुए कई और राज्य भी परीक्षाएं टालने का फैसला ले सकते हैं।