home page

Chanakya ki Niti : कैरेक्टरलेस महिला की ये होती है पहचान, यकीन ना हो तो खुद आजमा कर देखें

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने बताया है कि वह लोग काफी खुशकिस्मत होते हैं जिनके पार्टनर का कैरेक्टर काफी अच्छा होता है। हालांकि कई लोगों का भाग्य इन मामलों में काफी खराब होता है इन लोगों को बदकिस्मती से कैरक्टरलेस पार्टनर मिल जाता है। ऐसे में पार्टनर बनने से पहले या किसी से प्यार करने से पहले आपको उसके कैरेक्टर की पहचान करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए, तो आइए आज हम आपको बताते हैं आचार्य चाणक्य के मुताबिक एक कैरक्टरलेस महिला की पहचान कैसे की जा सकती है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मानव जीवन को लेकर काफी अहम बातों का जिक्र किया है। आचार्य चाणक का कहना है कि औरत को वैसे तो कोई भी समझ नहीं सकता, बताया जाता है कि औरत को भारत में देवी का दर्जा दिया गया है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि कुछ मिले ऐसी होती है जो परिवार में रौनक लगाई रहती है, परिवार को खुशियों से भर कर रखती है। लेकिन कई महिला ऐसी होती है जो बसे बसाए परिवार को बर्बाद कर देती है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक नीति शास्त्र में चरित्रहीन महिलाओं के बारे में कई बातों का जिक्र किया है जिन पर अनुसरण करके व्यक्ति के जीवन में कभी भी दुख और धोखा आदि का भाव पैदा नहीं होता है। ऐसे में आचार्य कि जानकारी के मुताबिक आप भी जान सकते हैं की कैसे एक स्त्री के चरित्र की पहचान की जा सकती है। किसी के प्यार में पड़ने से पहले आचार्य चाणक्य की यह नीति आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।


यह सभी गुण हर महिलाओं में देखी जाती है। लेकिन कहते हैं ना हाथों की पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती, उसी तरह हर महिला ममता की मूर्ति हो, यह जरूरी भी नहीं। हमारा समाज स्त्रियों को परिवार का इज्जत मानता है। महिला को यह जिम्मेदारी भी दिया जाता है, के परिवार इज्जत पर क्षति ना आए।


अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव डालती


महिलाएं अपने परिवार की इज्जत (family honor) को बचाने का काम करती है। अपनी नैतिक और सामाजिक आचरण को पवित्र रखती है। चाणक्य ने बताया है कि स्त्री जाति एक बहुत ही पूजनीय जाति होती है। आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में स्त्री को देवी का दर्जा दिया है। पर कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपने कुचरित्र और चरित्रहीन की वजह (cause of bad character) से अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव (bad influence on life) डालती हैं। ऐसी महिलाओं को केवल एक पुरुष से प्यार करना नहीं आता।


आपके मन में हमेशा यह सवाल आ रहा होगा की चरित्रहीन औरत की पहचान कैसे करें, तो नीचे इसकी पूरी जानकारी दी गयी है जो आपको मदद कर सकता है। चरित्रहीन औरत की पहचान (identity of a characterless woman) कुछ महिला ऐसी भी होती है जिनके आचरण कुल (खानदान) के विनाश के कारण बनते हैं। वहीं  स्त्रियों को सामाजिक भाषा में अशुभ या कुलक्षणी कहा जाता है। ऐसी महिलाओं की पहचान करना तब तक संभव नहीं है, जब तक जब तक उन्हें अच्छी तरह से जान ना लिया जाए। 

व्यवहार को देखकर अंदाजा 


चाणक्य के अनुसार इस प्रकार की महिलाओं से दूर रहें लेकिन भारत के प्रसिद्ध ग्रंथ चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं जिससे महिलाओं की चेहरे, आचार, व्यवहार को देखकर उसका स्वभाव का पता (identity of a characterless woman) लगाया जा सकता है। महिलाओं के चेहरे और उसके शरीर पर ऐसे कुछ लक्षण होते हैं, जो उसे एक तरफ से लक्ष्मी का दर्जा मिलता है तो; दूसरी तरफ ऐसे लक्षणों से उसको अशुभ मानी जाती है।

चरित्रहीन नारी का लक्षण


ये महिलाएं दिल और जुबान का तालमेल नहीं बना पाती। इनके मन में कुछ और चल रहा होता है और इनकी जुबान पर कुछ और चल रहा होता है। चरित्रहीन महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से रिश्ते बनाने में शर्म नहीं आती।  ऐसी महिलाओं के बहुत सारे पुरुष मित्र होते हैं। और ये शातिर तरीके से सभी को अपने प्रेमजाल में फंसा (caught in a love trap) कर रखती हैं।  

इन महिलाओं के दिल में कोई और इंसान होता है और संबंध ये किसी और पुरुष के साथ बना रही होती हैं।  ऐसी महिलाएं प्यार किसी और से इजहार करती हैं और प्यार करती किसी और पुरुष से करती हैं। ऐसी महिलाओं को अकसर लोगों को लुभाते देखा जा सकता है। ऐसी महिलाएं पूरी कोशिश करती हैं कि लोग उसे देखें। इसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकती हैं। चरित्रहीन महिलाएं किसी एक पुरुष की नहीं होती हैं। उनका प्रेमी, उनका साथी उनकी जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है।

चरित्रहीन औरत की पहचान (identity of a characterless woman)


चाणक्य नीति के अनुसार (According to Chanakya policy) चरित्रहीन औरत की पहचान के संकेत चाणक्य नीति के अनुसार जो महिला जिसकी पैर की कनिष्ठा अंगुली क्या उसके साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठी की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी स्त्रियां हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है। ऐसी ऐसी महिलाएं सौभाग्य में बहुत क्रोधी (very angry at luck) होती है। उन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है। इनकी चरित्र पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता।


जिस महिला की  पैर पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ (inauspicious for home) माना जाता है। इसके उल्टा अगर पैर की पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला या सुखा हो, ऐसी महिलाएं अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के पीड़ा का  सामना करती है। 


महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो, वह महिला पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है। महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होती है, यह सब खराब किस्मत की निशानी होती है।
ललाट या माथा अधिक लंबा होता है, ऐसी  महिलाओं अपनी देवर के लिए अशुभ होती है।  जिन महिलाओं की पेट लंबा होता है, अपने ससुर के लिए और जिनका कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है।


मानी जाती है पति के लिए अशुभ


जिन महिलाओं की होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है कद बहुत लंबा होता है, ऐसी स्त्रियां अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है। जिन महिलाओं के कानों में अधिक मात्रा में बाल होती है, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी स्त्रियां घर में दुख वजह बनती है। मोटे लंबे और चौड़े दांत जो बाहर निकलते प्रतीत होते हैं, ऐसी स्त्री के जीवन में हमेशा दुखों के बादल छाए रहते हैं। जिन महिलाओं के मसूड़े काली होती है यह भी दुर्भाग्य की निशानी है।