home page

Chanakya Niti: पति को पत्नी के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये काम

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में विवाहिक जीवन से जुड़ी कुछ बातों के बारे बताया है। चाणक्य ने कहा है पति पत्नी का रिश्ता अनमोल होता है अपने इस रिश्ते को सही से चलाने के लिए पति को पत्नी के साथ ये काम नहीं करने चाहिए।

 | 
Chanakya Niti:  पति को पत्नी के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये काम

HR Breaking News, Digital Desk : आचार्य चाणक्य (Chanakya) एक महान अर्थशास्त्री, नीतिशास्त्री और कूटनीति के ज्ञाता थे. आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के बल पर शक्तिशाली सम्राट धनानंद को हटाकर मगध की राजगद्दी पर साधारण से बालक चंद्रगुप्त मौर्य को बैठा दिया था. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) लिखी थी, जिसमें जीवन से जुड़ी कई बातों के बारे में विस्तार से बात की गई है. कहा जाता है कि अगर कोई शख्स चाणक्य नीति में लिखी बातों का पालन करता है तो वह अपने जीवन कामयाबी जरूर हासिल करता है. चाणक्यी नीति में पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर भी बहुत सारी बातें बताई गई हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

पत्नी के साथ क्या न करें?

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने कहा है कि अपने राज गुरु के अलावा किसी और नहीं बताने चाहिए. कुछ लोग अपने राज पत्नी और खास मित्र को जरूर बता देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आपकी ये आदतें आपके लिए घातक बन सकती हैं. ये आपके लिए खतरा पैदा कर सकती हैं. कभी न कभी ये आपके लिए बर्बादी का कारण बन सकता है. कुछ ऐसी बातें हैं जिनको कभी भी पत्नी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए.

ये भी जानें :  देवर से रिश्ता छुपाने के लिए बनाया ये प्लान, ऐसे खुली पोल

इन बातों को है छिपाना


आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार, आपको कभी भी अपनी पत्नी के साथ सारे राज साझा नहीं करने चाहिए. आपको पत्नी को अपनी आय के सारे स्रोतों के बारे में नहीं बताना चाहिए. क्योंकि अगर पति अपनी सारी कमाई के बारे में पत्नी को बता देता है तो वह उसपर अपना हक जमाने लगती है.

कभी ना खोलें ये राज

ये भी पढ़ें : बॉडी लैंग्वेज से समझिये वो आपके साथ बनाना चाहती है संबंध

चाणक्य नीति में कहा गया है कि आपको पत्नी को कभी भी अपनी कमजोरी नहीं बतानी चाहिए. अगर आपकी कमजोरी उसको पता होगी तो वो समय आने पर फायदा उठा सकती है. इसके अलावा आपके ना चाहते हुए भी वो आपसे काम निकलवा सकती है.

आचार्य चाणक्य ने ये भी कहा है कि पत्नी को कभी भी ये नहीं बताना चाहिए कि कहां आपका अपमान हुआ. इससे आपके परिवार को नुकसान हो सकता है.