home page

Chanakya Niti: अगर पुरुषों में हो ये गुण तो महिलाएं हमेशा रहती हैं संतुष्ट

Chanakya Niti for Male: आचार्य चाणक्य ने पुरुषों के लिए कुछ बातें कहीं हैं. इसके अनुसार, अगर पुरुषों में कुत्तों के कुछ गुण आ जाए तो उनकी स्त्रियां हमेशा खुश और संतुष्ट रहेंगी. 
 
 | 
Chanakya Niti: अगर पुरुषों में हो ये गुण तो महिलाएं हमेशा रहती हैं संतुष्ट

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन के लिए कई बातें बताई हैं. इनको चाणक्य नीति कहा जाता है. उनकी नीतियां आधुनिक जीवन में भी काफी कारगर हैं. उनकी इन नीतियों का अनुसरण कर लोगों ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.


उनकी नीतियां मनुष्‍य जीवन के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती हैं. उनकी बातों का जो भी इंसान अनुसरण करेगा, वह जीवन में कभी भी धोखा नहीं खाएगा. आचार्य चाणक्य ने पुरुषों के लिए कुछ बातें कहीं हैं. इसके अनुसार, अगर पुरुषों में कुत्तों के कुछ गुण आ जाए तो उनकी स्त्रियां हमेशा खुश और संतुष्ट रहेंगी. 

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


वफादारी


वैसे भी हर रिश्ते वफादारी और ईमानदारी का होना बेहद जरूरी है. बिना इन चीजों को कोई भी रिश्ता अधिक देर तक नहीं टिकता है. कुत्ता हमेशा से ही काफी वफादार जानवर माना जाता है. ऐसे ही पुरुष को अपनी पत्‍नी व कार्य के प्रति हमेशा वफादार होना चाहिए. ऐसे पुरुषों से स्त्रियां हमेशा खुश रहती हैं.


संतुष्टी 


चाणक्‍य नीति के अनुसार, पुरुषों को हमेशा संतुष्ट रहना चाहिए. उनके पास सुख के जो भी साधन उपलब्ध हों, उन्हें उसमें ही खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए. कम धन या साधनों का रोना रोने वाले पुरुषों को महिलाएं पसंद नहीं करती हैं. पुरुषों को मेहनत के द्वारा कमाए गए धन में ही संतुष्‍ट रहना चाहिए.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


वीरता


पुरुषों को कुत्ते की तरह निडर और वीर होना चाहिए. कुत्ता अपने मालिक और घर के लिए हर किसी से लड़ जाता है. वह यह नहीं देखता कि सामने वाला कितना शक्तिशाली है. वैसे ही हर पुरुष को भी हमेशा अपने परिवार के लिए खड़े रहना चाहिए. ऐसे लोगों से स्त्रियां हमेशा संतुष्ट रहती हैं. 


सतर्क


आचार्य के अनुसार, जिस तरह से कुत्ता गहरी नींद में होने के बाद भी सतर्क रहते हैं, हल्की से आहट भी उसे जगा देती है. वैसे ही पुरुषों को भी अपने जीवन में सतर्क रहना चाहिए. अपने परिवार, स्त्री,  कर्तव्यों को लेकर सतर्क रहने वाले पुरषों को महिलाएं पसंद करती हैं.