home page

Chanakya Niti: पुरुषों की इन आदतों को देख महिलाएं हो जाती है बेकाबू, कुछ भी करने के लिए रहती है तैयार

पुरुष और महिला के रिश्ते में दोनों एक-दूसरे की खूबियों और कमियों को अमूमन हर समय तलाशते हैं. चाणक्य कहते हैं कि ये इंसानी स्वभाव है. चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों की कुछ आदतें ऐसी खूबियां होती हैं, जिनके चलते महिलाएं आकर्षित हो जाती हैं. इन्हें उनकी कमजोरियां भी कहा जा सकता है. जानें इनके बारे में.
 
 | 
Chanakya Niti: पुरुषों की इन आदतों को देख महिलाएं हो जाती है बेकाबू, कुछ भी करने के लिए रहती है तैयार

HR Breaking News (ब्यूरो) :  चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों की कुछ आदतें महिलाओं की कमजोरियां बन सकती हैं.'यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा.' अपने इस श्लोक में चाणक्य ने पुरुषों की आदतों का जिक्र किया है, जो महिलाओं की नजर में उसे हीरो बनाती हैं. 


ईमानदारी


 शुरू से ही ये चला आ रहा है कि पुरुष वफादारी के मामले में थोड़े कच्चे होते हैं. वहीं अगर एक पुरुष किसी तरह अपनी ईमानदारी को रिश्ते में साबित कर दे, तो उसकी पत्नी या साथी उस पर आजीवन फिदा रह सकती है. ये एक तरह की कमजोरी मानी जा सकती है.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


अच्छा व्यवहार


 चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों का व्यवहार दूसरों के प्रति कैसा है, ये भी महिलाएं उनके अंदर नोटिस करती हैं. पुरुष अगर दूसरों से व्यवहार में अच्छे से पेश आता है, तो उसका ये तरीका महिला की कमजोरी बन सकता है.


बेहतर श्रोता


 हर महिला को अपने जीवनसाथी से उम्मीद रहती है कि वह उसकी बातों को सुने और ध्यान दे. वैसे जिस पुरुष में अच्छा श्रोता होने के गुण होते हैं, उसे महिलाएं ज्यादा पसंद करती हैं. इसके अलावा जिस पुरुष में अहंकार न हो और वह आसानी से माफी मांगने की प्रवृत्ति को अपनाए हुए हो, तो उसे भी महिलाएं पसंद करती हैं.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


आत्मसम्मान का ख्याल


 रिश्ता चाहे कोई भी हो हर किसी में मान-सम्मान का खास ख्याल रखा जाना जरूरी है. महिला हो या पुरुष अगर उसका व्यवहार अच्छा है और वह दूसरे के आत्मसम्मान को ठेस नहीं पहुंचाता है, तो ये रिश्ते में उसकी खूबी या अच्छी आदत साबित हो सकती है. पुरुष का ये तरीका रिश्ते में महिला की कमजोरी बन सकता है.