home page

Chanakya Niti : महिलाओं के ये 3 खास अंग बताते हैं उनका स्वभाव

Chanakya Niti : आचार्य चाण्क्य एक महान अर्थशास्त्री और कुटनीतिज्ञ है। उन्होने अपनी नीतियों में महिलाओं के स्वभाव और व्यक्तित्व से जुड़ी कई अहम बातों के बारे में भी  वर्णन किया हैं। इसके अनुसार महिलाओं के कुछ अंग ऐसे हैं जो उनके बारे में कई राज खोलते हैं। आइएनीचे खबर में जान लें कौन से है ये 3 अंग।।।

 | 
Chanakya Niti : महिलाओं के ये 3 खास अंग बताते हैं उनका स्वभाव

HR Breaking News, Digital Desk : कहते हैं कि महिलाओं को समझना देवताओं के भी बस की बात नहीं (chanakya niti on women) है, लेकिन महिलाओं को समझना इतना भी कठिन नहीं होता, जिस हिसाब से ये कहावत बनाई गई है। हां, महिलाओं के शरीर के कुछ अंगों से उनके स्वभाव का पता जरूर चलता है। खासतौर पर महिलाओं के शरीर के तीन अंग ऐसे हैं, जिन पर यदि ध्यान दिया जाए तो महिलाओं की बहुत सी बातों को उनके कहे बिना ही समझा जा (facts about women) सकता है। उनके व्यक्तित्व के बारे में जाना जा सकता है। 


इंसानों के शरीर के बनावट और शरीर में मौजूद कई निशानों के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बताई  गई हैं। इन बनावट और निशानों के आधार पर किसी भी इंसान के स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। चाण्क्य की नीतियों (chanakuya niti in hindi) में पुरुषों और महिलाओं के बारे में अलग-अलग बातें बताई गई हैं। इसके अनुसार महिलाओं के शरीर के तीन अंग ऐसे हैं जो उनके स्वभाव और व्यक्तित्व से जुड़े कई राज खोलते हैं। आइए जानते हैं कि महिलाओं के कौन से अंग उनके बारे में क्या राज खोलते हैं।

1. महिलाओं के होंठ

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya niti) के अनुसार होठों को देखकर किसी महिला के स्वभाव के बारे में बताया जा सकता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन महिलाओं के होंठ पतले और लाल होते हैं उनका स्वभाव अपने घरवालों और पति के प्रति बहुत अच्छा होता है। ऐसी महिलाएं अपने पति को बेहद प्यार करने वाली होती हैं। इन महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी अच्छी चलती है। इसके अलावा, जिन महिलाओं के होंठ मोटे और गहरे रंग के होते हैं उनकी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं। इनकी अपने पति से हर बात पर बहस होती है।

2. ठोड़ी पर डिम्पल

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार जिन महिलाओं की ठोड़ी पर डिंपल पड़ता है वह काफी खुशमिजाज और वफादार होती हैं। ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत दयालु होती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की ठोड़ी गोल होती है, वो बहुत भाग्यशाली होती हैं। लंबी ठोड़ी वाली महिलाएं सांसारिक सुखों की तरफ आकर्षित होती हैं।

3. भौहें खोलती हैं महिला का  राज

शुरू से ही ये माना जाता है कि जिन महिलाओं की आईब्रो यानी भौहें व्यवस्थित और धनुष आकार वाली (eyebrows arranged and arched) होती हैं वह बहुत चरित्रवान होती हैं। ऐसी महिलाएं व्यवहार से काफी अच्छी होती हैं। वहीं जिन महिलाओं की आईब्रो लंबी, मोटी या टूटी हुई होती हैं वो महिलाएं स्वभाव से बेहद सख्त होती हैं। जिन महिलाओं की नाक के ऊपर दोनों तरफ से भौहें  मिलती है, उनकी  शादीशुदा जिंदगी कम खुशहाल बीतती है।


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि एचआर ब्रेकिंग किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।