home page

Chanakya Niti : ये राज़ हमेशा स्त्री-पुरुष को रखेंगे जवान

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य (Aachaary Chanakya) ने नीति शास्त्र (Niti Shastra) में उस राज( secret) से पर्दा हटाया है, जो एक स्त्री-पुरुष(Men women) को हमेशा जवान(young) बनाये रख सकता है.
 
 | 
Chanakya Niti : ये राज़ हमेशा स्त्री-पुरुष को रखेंगे जवान

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति में एक श्लोक के जरिए ये बताया गया है, कि जवानी हमेशा कैसे बनाई रखी जा सकती है. चाणक्य नीति के 17वें श्लोक में उस राज पर से पर्दा हटाया गया है. जिसको सब जानना चाहते हैं.


नीति शास्त्र के इस श्लोक में  स्त्री, पुरुष और घोड़े के बुढ़ापे की वजह बतायी गयी है. तो अगर आप भी जवान रहना चाहते हैं, तो हमेशा इन बातों का ध्यान रखें. इस श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि लगातार चलते रहना आपको थका सकता है. ऐसा करने वाले स्त्री पुरुष जल्द बूढे हो जाते हैं. 

love tips: स्त्री इस उम्र में हो जाती है और ज्यादा रोमंटिक, इस काम के लिए रहती है तैयार


लेकिन अगर किसी घोड़े को चलने नहीं दिया जाए और बांध कर रख दिया जाए. तो वो जल्दी बूढ़ा हो जाएगा. घोड़े की काबलियत ही दौड़ना है, ये उसके जवान रहने के लिए जरूरी है, ऐसा नहीं होने पर घोड़ा कमजोर हो जाता है और जल्द ही बूढ़ापे का शिकार हो जाता है. 


चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने एक स्त्री के जल्द बूढ़े होने का भी कारण बताया है. श्लोक में लिखा गया है कि जो स्त्री अपने पति के साथ प्रणय नहीं करती है वो जल्दी बूढ़ी हो जाती है.

love tips: स्त्री इस उम्र में हो जाती है और ज्यादा रोमंटिक, इस काम के लिए रहती है तैयार


श्लोक के अंत में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी कपड़े को ज्यादा देर तक अगर धूप में रखा जाए तो वो पुराना हो जाता है. उसका रंग उतर जाता है और वो पुराना हो जाता है.