home page

Chanakya Niti : ये राज़ हमेशा स्त्री-पुरुष को रखेंगे जवान

Chanakya Niti :आचार्य चाणक्य ने प्रेमी जोड़ों से लेकर जीवन के हर दुख-सुख के बारे में जिक्र किया है। चाणक्य (Aachaary Chanakya) ने नीति शास्त्र (Niti Shastra) में उस राज से पर्दा हटाया है, जो एक स्त्री-पुरुष(Men women) को हमेशा जवान बनाये रख सकता है। तो देर किस बात कि आइए नीचे खबर में जानिए विस्तार से.... 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : आचार्य चाणक्य एक महान नीतिशास्त्री है। आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति में एक श्लोक के जरिए ये बताया गया है, कि जवानी हमेशा कैसे बनाई रखी जा सकती है। चाणक्य नीति के 17वें श्लोक में उस राज पर से पर्दा हटाया गया है। जिसको सब जानना चाहते (chanakya niti in hindi) हैं।


बता दें कि नीति शास्त्र (niti shastra) के इस श्लोक में  स्त्री, पुरुष और घोड़े के बुढ़ापे की वजह बतायी गयी है। तो अगर आप भी जवान रहना चाहते हैं, तो हमेशा इन बातों का ध्यान रखें। इस श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि लगातार चलते रहना आपको थका सकता है। ऐसा करने वाले स्त्री पुरुष जल्द बूढे हो जाते हैं। 

 

 


लेकिन अगर किसी घोड़े को चलने नहीं दिया जाए और बांध कर रख दिया जाए। तो वो जल्दी बूढ़ा हो जाएगा। घोड़े की काबलियत ही दौड़ना है, ये उसके जवान रहने के लिए जरूरी है, ऐसा नहीं होने पर घोड़ा कमजोर हो जाता है और जल्द ही बूढ़ापे का शिकार हो (chankya niti on men women) जाता है।


आचार्य चाणक्य की नीति (chanakya niti) में आचार्य चाणक्य ने एक स्त्री के जल्द बूढ़े होने का भी कारण बताया है। श्लोक में लिखा गया है कि जो स्त्री अपने पति के साथ प्रणय नहीं करती है वो जल्दी बूढ़ी हो जाती है।


इस श्लोक के अंत में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि किसी भी कपड़े को ज्यादा देर तक अगर धूप में रखा जाए तो वो पुराना हो जाता है। उसका रंग उतर जाता है और वो पुराना हो जाता है।