home page

Chanakya Niti : बदलचन औरत की ये होती है पहचान, चाणक्य नीति में बताया है पहचान का तरीका

Chanakya Niti : चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र (Chanakya Niti) में परिवार की खुशहाली रहने के लिए बहुत सारी बातें बताई हैं। आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों में पत्नी को किस प्रकार खुश रह सकते हैं, इसके बारे में भी विस्तार से बताया है। दूसरी ओर चाणक्य नीति में चालबाज और मतलबी महिलाओं की भी पहचान बताई है।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं के बारे में लोगों का मार्गदर्शन किया है।  हम चाणक्य की बातों का अनुसरण कर अपने जीवन को सरल और सुगम बना सकते हैं।  चाणक्य ने अपनी नीतियों (Chanakya Neeti) में इस बात का उल्लेख किया है कि व्यक्ति का जीवन उसके पार्टनर के स्वभाव पर निर्भर करता है। 

 


वैवाहिक जीवन के बाद एक अच्छी पत्नी की चाह हर पुरुष को होती है। सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए पत्नी से प्यार मिलना ही जरूरी है। लेकिन हर किसी के साथ ये नहीं होता हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं होते हैं जिनको धोखेबाज और स्वार्थी पत्नी मिल जाती हैं।  हर किसी के भाग्य में वफादार पत्नी नहीं होती। महान अर्थशास्त्री चाणक्य ने अपनी नीतियों (Chanakya Niti Hindi) में ऐसी ही कुछ धोखेबाज और स्वार्थी स्त्रियों के बारे में बताया हैं। उनके कुछ ऐसे लक्षण होते हैं। जिससे आप स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

 

ये भी जानें : जिन महिलाओं का ये अंग होता है बड़ा, उनके पास कभी नहीं होती पैसों की कमी


शरीर के अंगों से जानें पता लग जाता है औरतों का स्वभाव


चाणक्य नीति में महिलाओं के शरीर के अंगों के बारे में विस्तार से बताया है। नीति शास्त्र (Chanakya Niti ) के अनुसार जिन महिलाओं के पैर लंबे और चिकने होते हैं, उन्हें शुभ माना जाता है। इन औरतों को जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती। इनकी आर्थिक स्थिति हमेशा मजबूत होती है, लेकिन ऐसी औरतें पति के साथ कभी वफा नहीं करती। नीति शास्त्र में कहा है कि ये पति को धोखा देने का मौका हाथ से नहीं जाने देती।
चाणक्य के अनुसार अनुसार जिन महिलाओं की नाभि बड़ी और गहरी होती है उन्हें भी शुभ माना गया है।  माना जाता है कि ऐसी महिलाओं को जीवन में धन, सुख और संतान की कोई कमी नहीं रहती है। इनका जीवन सुखमय होता है।

 

 

ये भी जानें : IMD Weather : 11 से 14 मार्च के बीच इन राज्यों में आंधी, बारिश और ओले


 

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि जिन महिलाओं की छाती चौड़ी होती है वे बहुत साहसी, अंहकारी और क्रोधी स्वभाव की होती है और अपने इसी स्वभाव के कारण किसी से दवाब नहीं मानती है। साथ ही ऐसी औरत परिवार में भी अपना राज चलाती है।


चाणक्य का कहना है कि जिन महिलाओं की छाती पर हल्के बाल होते हैं ऐसी औरतें पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित हो जाती हैं। इतना ही नहीं, इस तरह की औरतें पति को धोखा देने में भी नहीं चूकतीं है।


नीति शास्त्र के अनुसार हल्के बाल वाली महिलाएं झूठ बोलने में भी माहिर होती हैं। अपने फायदे के लिए ये किसी से भी झूठ बोल सकती है। यहां तक कि ये भी नहीं सोचती कि किसी को उनके झूठ से लाभ होगा या नुकसान होगा।