home page

Chanakya Niti : महिलाओं का ये निशान बताता है उनका स्वभाव, आदर्श और चरित्रहीन महिला की ये होती है पहचान

Chanakya Niti For Women : आचार्य चाणक्य ने रोजमर्रा  जीवन को लेकर कई अहम बातों का जिक्र कियाहै। उनके अनुसार हर पुरुष या स्त्री को अपने लिए अच्छे पार्टनर की तलाश (looking for a good partner) रहती है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि एक आदर्श पत्नी या एक आदर्श पति में क्या गुण होने चाहिए। आइए खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं महिलाओं के शरीर पर दिखने वाले उन निशानों के बारे में जो उनके चरित्र और उनके स्वभाव (characters and their temperament) के बारे में बताते हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में रोजमर्रा के जीवन (everyday life) में काम आने वाली कई बातों के बारे में बताया है और कई सुझाव भी दिये हैं। चाणक्य नीति के अनुसार (According to Chanakya policy) एक पुरुष या स्त्री अपने लिए सबसे बेहतरीन जीवनसाथी की तलाश करता है। एक आदर्श पत्नी में क्या गुण होने चाहिए ये नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने बताया है।  वहीं आचार्य चाणक्य ने स्त्री के कुछ ऐसे चिह्न बताये हैं। जिसको देखकर एक स्त्री की आदतों (woman's habits) के बारे में स्वभाव के बारे में बताया जा सकता है।
 

 

बड़े-बड़े दांत


जिन स्त्रियों के दांत मोटे, लंबे और चौड़े और बाहर की तरफ होते हैं ऐसी महिलाओं का जीवन दुखों से भरा होता है। ऐसी स्त्री चाह कर भी खुश नहीं रह पाती है। 
 

कान पर बाल


जिस स्त्री के कान पर बाल होते हैं, वो स्वभाव में उग्र होती है और घर में विवाद की जड़ बनती है। ऐसी स्त्री के घर में हमेशा क्लेश रहता है।
 

पीली आंख


जिस स्त्री की आंखे पीली हो वो हमेशा डरी हुई रहती है। अकेले रहने के चलते इन स्त्रियों का स्वभाव बुरा हो जाता है।
 

छोटी गर्दन


जिस स्त्री की गर्दन छोटी होती है वो किसी भी फैसले के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है और खुद कभी कोई फैसला नही कर पाती है।
 

लंबी गर्दन


जिस स्त्री की गर्दन लंबी यानि की चार उंगुलियों से ज्यादा हो वो वंश के विनाश का कारण बनती है ऐसी स्त्री बिरले ही दिखती है।
 

डिंपल


जिस स्त्री के गालों पर डिंपल होता है। इस स्त्री का चरित्र अच्छा नहीं कहा जाता है। ऐसी स्त्री ना चाहते हुए भी दूसरों के आकर्षण का केंद्र बन जाती है।
 

हथेली पर निशान


जिस स्त्री की हथेली पर किसी मांसभक्षी पशु या पक्षी की आकृति दिखाई देती है, वो दूसरों के दुख का कारण बन जाती है। ऐसी स्त्री से हमेशा दूर ही रहना चाहिए।

चंचल आंखे


जिस  स्त्री की आंखों में ही स्लेटी रंग हो या चंचल हो। ऐसी स्त्री घर में सौभाग्य लेकर आती है। इनका स्वभाव बहुत अच्छा होता है। 

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसकी एचआर ब्रेकिंग न्यूज पुष्टि नहीं करता है)