home page

Chanakya Niti :जब औरत कर रही हो ये काम, पुरुषों को तुरंत हटा लेनी चाहिए नजर

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य(Aachaary Chanakya) ने अपनी नीतियों(Chanakya Niti) में पुरुषों(men) को संयमित रहने और सभ्य आचरण करने के लिए कुछ खास बातों का उल्लेख किया है, जिनके मुताबिक गलती से भी पुरुषों को ऐसे काम नहीं करने चाहिए वरना इसके बहुत बुरे परिणाम भुगतने पड़ते हैं. 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में सिर्फ महिलाओं के लिए ही नियम नहीं बनाये हैं, बल्कि पुरुषों को भी संयमित आचरण के लिए कहा है. फिर भी अगर कोई पुरुष ऐसा काम करता है तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. ऐसे पुरुष का पतन शुरू हो जाता है. 

 

 

आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में बताया है कि किसी भी  पुरुष को खाना खाती हुई महिला की तरफ कतई नहीं देखना चाहिए. ये शिष्टाचार के खिलाफ होता है और भोजन करती महिला भी असहज होकर कम खाना खाती है और भूखी रह जाती है.


अगर कोई स्त्री कपड़े पहन रही हो या उन्ही ठीक कर रही होती है तो उसकी तरफ पुरुषों की नजरें जरूर जाती हैं. लेकिन चाणक्य ने इसे अपराध की श्रेणी में रखा है. चाणक्य कहते हैं कि अपने कपड़े ठीक कर रही महिलाओं छींकती या जम्हाई लेती महिलाओं को भी पुरुषों को कभी नहीं देखना चाहिए ये मर्यादा के खिलाफ माना गया है.

कई बार महिलाएं जब श्रृंगार करती हैं तो पुरुष उन्हे निहारते हैं लेकिन ये भी बिल्कुल गलत हैं. आचार्य चाणक्य ने इसे भी अपराध माना है. इतना ही नहीं खुद की या फिर बच्चे की तेल मालिश करती महिलाओं को देखना भी आचार्य चाणक्य ने गलत बताया है.