home page

CSD : आर्मी कैंटिन में क्यों मिलता है इतना सस्ता सामान, जानिए खरीदने की लिमिट और नियम

CSD : अक्सर कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि आर्मी कैंटीन में इतना सस्ता सामान क्यों मिलता है? ऐसे में मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि सीएसडी कैंटीन में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर सरकार जीएसटी में 50 प्रतिशत तक की छूट देती है। जिसके चलते यहां सामान सस्ता मिलता है....
 | 
CSD : आर्मी कैंटिन में क्यों मिलता है इतना सस्ता सामान, जानिए खरीदने की लिमिट और नियम

HR Breaking News, Digital Desk- Army Canteen: आपने अक्सर आर्मी कैंटीन के बारे में सुना होगा, यहां सामान बहुत सस्ता मिलता है. कई लोग आर्मी कैंटीन से घर का सामान, कपड़े, जूते, घड़ियां खरीदने की इच्छा रखते हैं. हालांकि, यह कैंटीन सिर्फ सेना के जवानों और विभिन्न रैंक के अफसरों के लिए उपलब्ध है.

क्या आप जानते हैं आर्मी कैंटीन में सामान बाजार भाव से सस्ता क्यों मिलता है. इसके पीछे सिर्फ एक बड़ी वजह है जिसके चलते यहां मिलने वाले प्रोडक्ट्स बहुत सस्ते दाम पर सेना के जवानों को मिलते हैं.

भारतीय सेना के जवानों के लिए स्थापित किए गए कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) में सेवा में कार्यरत और रिटायर्ड जवानों सभी को अच्छे डिस्काउंट पर सामान मिलता है. लगभग 13.5 मिलियन यानी 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा जवान और उनके परिवारों को सीएसडी का लाभ उठा रहे हैं.

कब शुरू हुआ आर्मी कैंटीन?
कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) की स्थापना 1948 में की गई थी. यहां रोजमर्रा की जरूरी चीजें मिलती हैं. इनमें ग्रॉसरी से लेकर कपड़े, जूते और इलेक्ट्रॉनिक सामान समेत कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं. सीएसडी स्टोर सभी प्रमुख सैनिक अड्डों पर खुले हुए हैं और सेना के जवान ही इन्हें चलाते हैं. देश मे अलग-अलग मिलिट्री स्टेशन पर CSD डिपो बने हुए हैं. देश में करीब 3700 यूनिट रन कैंटीन हैं.

आम आदमी कर सकता है शॉपिंग-
आर्मी कैंटीन से शॉपिंग करने के लिए सैन्य जवानों को स्मार्ट कार्ड जारी किए जाते है. इनका इस्तेमाल करके सेना के जवान तथा अधिकारी कैंटीन से सामान खरीद सकते हैं. स्मार्ट कार्ड भी 2 प्रकार के होते हैं. इनमें एक ग्रॉसरी कार्ड और दूसरा लिकर कार्ड होता है.

ग्रॉसरी कार्ड से जहां किराने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स आदि खरीद सकते हैं. जबकि, लिकर कार्ड का इस्तेमाल करके शराब की खरीदारी की जाती है. सवाल है कि क्या आम आदमी यहां से सामान खरीद सकता है तो इसका जवाब है नहीं, क्योंकि यह सिर्फ सेना के जवानों के लिए ही उपलब्ध होता है.

क्यों मिलता है सस्ता सामान-
कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि आर्मी कैंटीन में इतना सस्ता सामान क्यों मिलता है? एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीएसडी कैंटीन में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर सरकार जीएसटी में 50 प्रतिशत तक की छूट देती है. इसी वजह से यहां सामान सस्ता मिलता है. हालांकि, यहां से सामानों की खरीदी के लिए सेना ने हर जवान के लिए एक लिमिट तय की है और इससे ज्यादा कोई शॉपिंग नहीं कर सकता है.