home page

DA Arrear - कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का एरियर, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

 DA  Arrear - केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से एक नया अपडेट आया है। जिसके तहत ये कहा जा रहा है कि जल्द ही कर्मचारियों को  2 महीने का एरियर मिलेगा....

 | 
DA  Arrear - कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का एरियर, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

HR Breaking News, Digital Desk- 7th Pay commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है. इस हफ्ते बुधवार को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट (Union cabinet) में महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी जाएगी. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% का इजाफा किया गया है. बुधवार को होने वाली बैठक में पीएम मोदी इसका ऐलान करेंगे.

इस बार महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़कर 42% हो जाएगा. AICPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की कैलकुलेशन करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है. इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है. बता दें, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा. अभी तक 38% महंगाई भत्ता मिल रहा है.

4% DA Hike को मंजूरी-


मोदी कैबिनेट में बुधवार को महंगाई भत्ते को औपचारिक मंजूरी दी जाएगी. पहले होली तक इसका ऐलान होना था, लेकिन नहीं हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब कैबिनेट में खुद इसे मंजूरी दे सकते हैं. इसके बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करेगा. नोटिफिकेशन जारी होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा शुरू हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, मार्च की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान होगा. 

मिलेगा दो महीने का एरियर-


माना जा रहा है मार्च की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान होना है. महंगाई भत्ते (DA) 4% बढ़कर 42% हो गया है. ये जनवरी 2023 से लागू होगा. ऐसी स्थिति में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा. पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना होनी है. मतलब जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए का एरियर भी उनको मिलेगा. 

कैसे की गई महंगाई भत्ते की गणना?


कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो करता है. इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर कैलकुलेशन की जाती है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है. पिछले साल जुलाई 2022 में 4% का DA Hike किया गया था. अब एक बार फिर 4% का इजाफा किया गया है. 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़े से ये तय था कि महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी होगी. लेकिन, इसे राउंड फिगर में किया जाता है इसलिए ये 4% की गई है.

पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में भी इजाफा-


देश के लाखों पेंशनर्स को भी सरकार ने होली गिफ्ट दिया है. महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है. मतलब पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा. कुल मिलाकर त्योहार से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के तहत कर्मचारी और पेंशनर्स का पैसा बढ़ा दिया है.