home page

DA HIKE : कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फिसदी से बढ़कर 42 प्रतिशत

DA Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर मोदी सरकार आज फैसला ले सकती है। जिसके तहत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फिसदी से बढ़कर 42 प्रतिशत हो सकता है। 

 | 
DA HIKE : कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फिसदी से बढ़कर 42 प्रतिशत

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को केंद्र सरकार बड़ी सौगात दे सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक ( Cabinet Meeting) में एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का एलान किया जा सकता है. केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को 38 फीसदी महंगाई से बढ़ाकर 42 फीसदी कर सकती है. यानि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. 

 शाम साढ़े छह बजे कैबिनेट की बैठक होने वाली है और माना जा रहा कि इस बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाये जाने पर मुहर लग सकती है. हर वर्ष मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार बढ़ोतरी कर सकती है जिससे उन्हें महंगाई से राहत दिलाई जा सके.

केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता यानी डियरनेस एलाउंस और डियरनेस रिलीफ यानी महंगाई राहत की समीक्षा कर उसे बढ़ाती है. पिछली बार 28 सितंबर 2022 को 8 महीने के लिए 1 जुलाई 2022 से लेकर 28 फरवरी 2023 तक के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी. 

लेकिन अब राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 फीसदी से चार फीसदी अंक बढ़ाकर 42 फीसदी कर सकती है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर करती है. 

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. लेकिन कमरतोड़ महंगाई के मद्देनजर सरकार इसमें 4 फीसदी का इजाफा कर 42 फीसदी करने पर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी. आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार अगर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इस फैसले से लाभ होगा. 

कितना बढ़ेगा डीए-

महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन में बढ़ोतरी होगी. उदाहरण के लिए मान लिजिए अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक सैलेरी 25500 रुपये है. 38 फीसदी डीए के हिसाब से अभी 9690 रुपये मिलता है. डीए अगर 42 फीसदी हो जाता है महंगाई भत्ता बढ़कर 10,710 रुपये हो जाएगा. यानि हर महीने 1020 रुपये वेतन बढ़ जाएगा.